×

IND vs SL 1st ODI: श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट कोहली के निशाने पर होंगे ये बड़े रिकॉर्ड्स

IND vs SL 1st ODI: टीम इंडिया मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। टी-20 सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर ली। अब तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुवाहाटी में खेला जाएगा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 9 Jan 2023 6:30 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2023 6:30 AM GMT)
IND vs SL 1st ODI
X

IND vs SL 1st ODI

IND vs SL 1st ODI: टीम इंडिया मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। टी-20 सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर ली। अब तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुवाहाटी में खेला जाएगा। टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी आराम के बाद एक बार फिर अपना जलवा बिखेरते नज़र आएंगे। गुवाहाटी में होने वाले पहले वनडे में सभी की निगाहें टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली पर टिकी हुई होगी। कोहली के निशाने पर इस साल कई बड़े रिकॉर्ड होंगे और उनका लक्ष्य टीम को एक बार फिर वनडे में चैंपियन बनाने का होगा।

सबसे ज्यादा रन के मामले में जयवर्धने को छोड़ेंगे पीछे!

टीम इंडिया का यह स्टार खिलाड़ी वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में अभी छठे नंबर पर काबिज है। विराट कोहली ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में अब तक 265 मुकाबलों में करीब 58 औसत के साथ कुल 12471 रन बनाए। वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली श्रीलंका के महेला जयवर्धने से सिर्फ 179 रन दूर है। ऐसे में कोहली के पास इस तीन मैचों की सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में जयवर्धने को पीछे छोड़ने का शानदार मौका है। वनडे में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (18426), कुमार संगाकारा (14,234), रिकी पोंटिंग (13,704), सनथ जयसूर्या (13,430) और महेला जयवर्धने (12,650) हैं।

धोनी का भी रिकॉर्ड होगा कोहली के निशाने पर:

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली के निशाने में पर इस सीरीज में बड़े रिकॉर्ड सामने होंगे। श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वो अभी तीसरे स्थान पर काबिज है। जबकि इस मामले में उनसे आगे सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी बने हुए हैं। कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 47 मैच में 60.00 की औसत से 2,220 रन बनाए हैं। जबकि धोनी (2,383) और तेंदुलकर (3,113) उनसे आगे हैं। श्रीलंका के खिलाफ रन बनाने के मामले में धोनी और कोहली में सिर्फ 184 रन का फासला रह गया है। ऐसे में कोहली इस सीरीज में एक बड़े पारी के साथ कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

कोहली अपने हेड कोच द्रविड़ को छोड़ देंगे पीछे:

इसके अलावा विराट कोहली के पास अपने हेड कोच राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ने का बेहतरीन मौका है। श्रीलंका के खिलाफ इस सीरीज में एक अर्धशतक जड़कर कोहली अपने कोच को पछाड़ देंगे। कोहली ने अब तक श्रीलंका के खिलाफ वनडे में कुल 11 फिफ्टी जड़ी है। इस मामले में द्रविड़ ने उनके बराबर 11 अर्धशतक ही लगाए हैं। ऐसे में वो एक फिफ्टी जड़कर द्रविड़ को पछाड़ देंगे। श्रीलंका के खिलाफ सर्वाधिक अर्धशतक लगाने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी (19 फिफ्टी) के साथ पहले नंबर पर काबिज हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story