×

Virat Kohli ODI Century: विराट कोहली ने जड़ा 45वां एकदिवसीय शतक, वनडे क्रिकेट में बनाए सबसे तेज 12,500 रन

Virat Kohli ODI Century: श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में विराट कोहली ने दमदार शतक जड़ा। वनडे क्रिकेट में कोहली के बल्ले से अब लगातार शतक निकलने का सिलसिला शुरू हो गया है। यह उनके करियर का 45वां एकदिवसीय शतक है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 10 Jan 2023 11:57 AM GMT
Virat Kohli ODI Century
X

Virat Kohli ODI Century

Virat Kohli ODI Century: श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में विराट कोहली ने दमदार शतक जड़ा। वनडे क्रिकेट में कोहली के बल्ले से अब लगातार शतक निकलने का सिलसिला शुरू हो गया है। यह उनके करियर का 45वां एकदिवसीय शतक है। अब कोहली सचिन से सिर्फ 4 शतक ही पीछे रह गए हैं। कोहली ने इस पारी में महज 80 गेंदों पर शतक जड़ा, जिसमें उनके बल्ले से 10 चौके और एक छक्का निकला। पिछले काफी समय से कोहली वनडे में शतक के लिए तरस गए थे। लेकिन अब वो अपनी पुरानी लय में नज़र आ रहे हैं। इससे पहले उन्होंने टी-20 में भी शतक जड़ा था। इसके बाद उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ भी शतक जड़ा था।

कोहली का वनडे करियर:

रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। कोहली लगातार सचिन तेंदुलकर के बड़े-बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त कर रहे हैं। वनडे क्रिकेट में कोहली छठे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वो इस मामले में पांचवें स्थान से अब केवल कुछ ही रन दूर रह गए हैं। बता दें शतकों के मामले में विराट कोहली दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वनडे में कोहली अब तक 45 शतक लगा चुके हैं और सर्वाधिक शतकों के मामले में सचिन (49) से कुछ बस चार कदम दूर हैं। कोहली अगले कुछ साल में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

क्रिकेट में सबसे तेज 12,500 रन:

विराट कोहली की हर शतकीय पारी ऐतिहासिक रहती है। श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को भी उनके बल्ले से दमदार पारी निकली। विराट कोहली ने इस मैच में सचिन तेंदुलकर को पछाड़ते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 12,500 रन बना लिए हैं। 257वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल करके उन्होंने सबसे तेज 12,500 रन पूरे करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। जबकि उनसे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने वनडे की 310 पारियों में यह कारनामा किया था।

रोहित शर्मा ने वनडे में पूरे किए 9,500 रन:

इस पारी में रोहित शर्मा ने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। रोहित शर्मा अब वनडे में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में छठे स्थान पर आ गए है। इस पारी में 46 रन बनाते ही रोहित ने वनडे में अपने 9,500 रन भी पूरे किए हैं। वह ऐसा करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बने हैं। रोहित शर्मा ने इसके अलावा इस मैच में सचिन तेंदुलकर, हाशिम अमला, शिखर धवन और गांगुली जैसे धुरंधर बल्लेबाज़ों को भी पछाड़ दिया। ओपनर के रूप में वनडे करियर में 150 पारियों में 50 प्लस स्कोर के मामले में रोहित शर्मा पहले स्थान पर आ गए।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story