×

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, श्रीलंका के खिलाफ दर्ज की वनडे क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी जीत

IND vs SL 3rd ODI: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमाया। भारत ने तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में श्रीलंका को 317 रनों से बुरी तरह हराया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 15 Jan 2023 2:31 PM GMT
IND vs SL 3rd ODI
X

IND vs SL 3rd ODI

IND vs SL 3rd ODI: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमाया। भारत ने तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में श्रीलंका को 317 रनों से बुरी तरह हराया। यह वनडे क्रिकेट के इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी जीत हो गई है। टीम इंडिया ने न्यूज़ीलैंड का 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। वनडे में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड इससे पहले कीवी टीम के नाम था। न्यूज़ीलैंड ने 2008 में आयरलैंड को 290 रन से हराया था।

विराट कोहली के बाद मोहम्मद सिराज ने बरपाया कहर:

इस मैच में श्रीलंका को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए श्रीलंका के गेंदबाज़ो की जमकर धुनाई की। टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान 390 रनों का विशाल स्कोर बनाया। टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने इस मैच में धुआंधार बल्लेबाज़ी करते हुए नाबाद 166 रनों की पारी खेली। कोहली ने इस मैच में 13 चौके और आठ छक्के लगाए। कोहली के अलावा शुभमन गिल ने भी इस मैच में शतक जड़ा। इस मैच में मोहम्मद सिराज ने चार विकेट झटके।

कोहली ने सचिन और जयवर्धने को छोड़ा पीछे:

इस मैच में टीम इंडिया ने कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम किए। भारत के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली के लिए भी यह मैच यादगार रहा है। विराट ने घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के मामले में भी सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। सचिन तेंदुलकर ने भारत में खेलते हुए 160 पारियों में 20 वनडे शतक जड़े थे। विराट कोहली ने आज 101 पारियों में 21वां शतक जड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही कोहली ने श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर महेला जयवर्धने को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में जयवर्धने को पीछे छोड़ा। 448 वनडे मैच खेलने वाले महेला जयवर्धने ने 418 वनडे पारियों के दौरान 12,650 रन बनाए थे। कोहली ने 268 मैच की 259 पारियों में ही 12,700 से ज्यादा रन बनाकर जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story