×

IND vs SL Asia Cup Final 2023: भारत ने आठवीं बार जीता एशिया कप, सिराज के कहर से ढह गया श्रीलंका, 10 विकेट से मिली जीत

IND vs SL Asia Cup Final 2023: कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में आज एशिया कप के खिताब मुकाबले में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। वनडे में टीम इंडिया ने सबसे तेज और बड़ी जीत हासिल करते हुए श्रीलंकाई टीम को 10 विकेट से हरा दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 Sep 2023 1:26 PM GMT (Updated on: 17 Sep 2023 2:42 PM GMT)
India won Asia Cup for the eighth time, defeated Sri Lanka by 10 wickets
X

भारत ने आठवीं बार जीता एशिया कप, 10 विकेट से श्रीलंका को हराया: Photo- Social Media

IND vs SL Asia Cup Final 2023: कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में आज एशिया कप के खिताब मुकाबले में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। वनडे में टीम इंडिया ने सबसे तेज और बड़ी जीत हासिल करते हुए श्रीलंकाई टीम को 10 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया आठवीं बार एशिया कप का खिताब जीतने में कामयाब हुई है। भारतीय टीम को जीत हासिल करने के लिए 51 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे टीम इंडिया ने 6.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया।

भारत ने 2018 में एशिया कप जीता था और उसके बाद टीम इंडिया अभी तक किसी बड़े टूर्नामेंट में खिताबी जीत नहीं हासिल कर सकी थी मगर आज की खिताबी जीत के साथ पांच साल का यह सूखा समाप्त हो गया है।

एशिया कप के फाइनल मुकाबले में आज श्रीलंका की बल्लेबाजी पूरी तरह ध्वस्त हो गई। श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका का टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला काफी गलत साबित हुआ। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की कहर बरपाती गेंदों के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाज पूरी तरह बेबस नजर आए।

सिराज ने किया कमाल: Photo- Social Media

सिराज ने किया कमाल

सिराज ने 6 विकेट हासिल करते हुए श्रीलंकाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। पारी के चौथे ओवर में चार विकेट लेते हुए उन्होंने श्रीलंकाई खेमे में हड़कंप मचा दिया। हालात यह हो गई कि श्रीलंकाई टीम इस खिताबी मुकाबले में महज 50 रनों पर ढेर हो गई। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट हासिल किया।

श्रीलंका के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज

श्रीलंका के बल्लेबाजों के पास आज मोहम्मद सिराज की कहर बरपाती हुई गेंदों का कोई जवाब नहीं था। हालत में हो गई कि श्रीलंका की पूरी टीम 15.2 ओवर में सिर्फ 50 रनों पर ऑलआउट हो गई। यह भारत के खिलाफ किसी भी टीम का वनडे मैच में सबसे कम स्कोर है। इससे पहले 2014 में भारत के खिलाफ बांग्लादेश की टीम 58 रनों पर ढेर हो गई थी। ये श्रीलंका का वनडे में दूसरा सबसे कम स्कोर है।

वैसे एशिया कप में यह किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर है। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में यह सबसे छोटा स्कोर है और यह शर्मनाक रिकॉर्ड अब श्रीलंका के नाम दर्ज हो गया है।

20 रन भी नहीं बना सका कोई श्रीलंकाई बल्लेबाज

टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के सामने श्रीलंका के बल्लेबाजी इस तरह बिखर गई कि कोई भी बल्लेबाज 20 रनों का आंकड़ा पार करने में भी कामयाब नहीं हो सका। श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 17 रनों की पारी खेली।

दूसरे नंबर पर दुशन हेमंथ रहे जो 13 रन बनाने में कामयाब रहे। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज दहाई में भी नहीं पहुंच सका। श्रीलंका के पांच बल्लेबाज तो अपना खाता तक नहीं खोल सके।

सिराज ने तोड़ दी श्रीलंका की कमर

श्रीलंका की बल्लेबाजी की कमर तोड़ने में सबसे बड़ी भूमिका तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की रही। मोहम्मद सिराज ने 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। अपने चौथे ओवर के दौरान उन्होंने चार विकेट हासिल करते हुए श्रीलंकाई बल्लेबाजी को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने भी अच्छी गेंदबाजी की और उन्होंने 2.2 ओवर में श्रीलंका के तीन विकेट हासिल किए। जसप्रीत बुमराह ने भी पहले ही ओवर में एक विकेट लेकर श्रीलंका को बड़ा झटका दिया था।

सिराज ने वास के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

अपनी आग उगलती गेंदों के जरिए मोहम्मद सिराज ने आज सबसे कम गेंदों पर पांच विकेट हासिल करने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। मजे की बात यह है कि यह रिकॉर्ड भी श्रीलंका के ही तेज गेंदबाज चामिंडा वास के नाम दर्ज है। चामिंडा वास ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ 16 गेंदों में पांच विकेट हासिल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। मोहम्मद सिराज ने आज एशिया कप के खिताबी मुकाबले में 16 गेंदों पर पांच विकेट हासिल करते हुए वास के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत: Photo- Social Media

टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत

फाइनल मुकाबले में श्रीलंका की टीम 15.2 ओवर में सिर्फ 50 रनों का स्कोर ही बना सकी। टीम इंडिया ने 263 गेंद बाकी रहते हुए टारगेट हासिल करने के साथ श्रीलंका पर बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले टीम इंडिया ने केन्या को 2003 में 231 गंदे बाकी रहते हुए हराया था। भारत ने सबसे कम गेंद खेलकर टारगेट चेंज करने का अपना रिकॉर्ड सुधार है। टीम इंडिया ने सिर्फ 37 गेंद खेलकर श्रीलंका की टीम पर 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल की है।

भारत की ओर से शुभमन गिल और ईशान किशन ने ओपनिंग में बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला था। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ओपनिंग करने के लिए मैदान में नहीं उतरे। ईशान किशन और शुभमन गिल ने नाबाद रहते हुए टीम इंडिया को 10 विकेट से जीत दिला दी। गिल ने 27 और किशन ने 23 रनों की नाबाद पारी खेली। फाइनल का यह मुकाबला सिर्फ ढाई घंटे में ही खत्म हो गया और टीम इंडिया ने 6.1 ओवर में एशिया कप का खिताब जीत लिया।

भारत ने आठवीं बार जीता एशिया कप

दोनों टीमों ने लीग स्टेज और सुपर-4 में शानदार प्रदर्शन के बा फाइनल में जगह बनाई थी। टीम इंडिया ने फाइनल से पहले मौजूदा एशिया कप में पांच मैच खेले थे जिनमें तीन में जीत हासिल की। एक में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच बारिश के कारण रद्द घोषित हो गया था। दूसरी ओर श्रीलंका की टीम ने अपने पांच मैचों में से चार में जीत हासिल की थी जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा।

इससे पूर्व भारत में सात बार एशिया कप जीता था और इस तरह भारत ने आज आठवीं बार एशिया कप जीतने में कामयाबी हासिल की है। आज से पूर्व टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को पांच बार हराया था और इस तरह फाइनल में भारत को आज छठवीं बार श्रीलंका पर जीत हासिल हुई है। दूसरी ओर श्रीलंका ने तीन बार फाइनल में भारत को शिकस्त दी है। श्रीलंका की टीम 6 बार एशिया कप जीतने में कामयाब रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story