×

IND vs SL Asia Cup Final 2023: एशिया कप के फाइनल में आज श्रीलंका से भिड़ंत, पांच साल का खिताबी सूखा खत्म करने उतरेगी टीम इंडिया

IND vs SL Asia Cup Final 2023: टीम इंडिया ने मौजूदा एशिया कप में अभी तक पांच मैच खेले हैं जिनमें तीन में जीत हासिल की है। एक में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच बारिश के कारण रद्द घोषित हो गया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 Sep 2023 3:19 AM GMT (Updated on: 17 Sep 2023 10:55 AM GMT)
IND vs SL Asia Cup Final 2023
X

IND vs SL Asia Cup Final 2023 (Social Media)

IND vs SL Asia Cup Final 2023: एशिया कप के फाइनल मुकाबले में आज भारत और श्रीलंका के बीच भिड़ंत होगी। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मुकाबले का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। पिछले पांच वर्षों से टीम इंडिया के फैंस को किसी बड़े टूर्नामेंट में टीम की खिताबी जीत का इंतजार है। भारत ने 2018 में एशिया कप जीता था और आज टीम इंडिया श्रीलंका को हराकर क्रिकेट फैंस का इंतजार खत्म कर सकती है। दोनों टीमों ने लीग स्टेज और सुपर-4 में शानदार प्रदर्शन के बाद फाइनल में जगह बनाई है।

टीम इंडिया ने मौजूदा एशिया कप में अभी तक पांच मैच खेले हैं जिनमें तीन में जीत हासिल की है। एक में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच बारिश के कारण रद्द घोषित हो गया था। दूसरी ओर श्रीलंका की टीम ने अपने पांच मैचों में से चार में जीत हासिल की है जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में भारत और श्रीलंका की 20 बार भिड़ंत हुई है और दोनों टीमों ने 10-10 मैच जीते हैं। भारत ने सात बार एशिया कप जीता है और इनमें से पांच बार टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को हराया है। दूसरी ओर श्रीलंका ने तीन बार फाइनल में भारत को शिकस्त दी है।

India vs Sri Lanka Asia Cup 2023 Final Live Streaming कब और कहां देखें लाइव, यहां जानें सभी डिटेल्स

एशिया कप में दोनों टीमों का शानदार प्रदर्शन

एशिया कप का फाइनल मुकाबला अगले महीने शुरू होने वाले विश्व कप से पहले टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। एशिया कप में खिताबी जीत विश्व कप से पहले टीम का मनोबल बढ़ाने वाली साबित होगी। हालांकि इस मैच में भी बारिश का खतरा मंडरा आ रहा है।

एशिया कप में भारत और श्रीलंका दोनों टीमों का प्रदर्शन शानदार रहा है। टीम इंडिया सात बार एशिया कप की चैंपियन बनने में कामयाब रही है तो श्रीलंका की टीम ने भी छह बार एशिया कप में खिताबी जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने यह टूर्नामेंट छह बार वनडे और एक बार टी 20 फॉर्मेट में जीता है जबकि श्रीलंका की टीम पांच बार वनडे और एक बार टी 20 फॉर्मेट में विजेता रही है।

दोनों टीमों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद

दोनों टीम में एशिया कप के वनडे फॉर्मेट के फाइनल में आठवीं बार आमने-सामने होंगी और इस मैच में कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। वैसे यदि वनडे मैचों की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच अभी तक 166 मैच खेले जा चुके हैं। भारत ने 97 और श्रीलंका की टीम ने 57 मैचों में जीत हासिल की है। 11 मैच नो रिजल्ट वाले रहे जबकि एक मैच टाई हो गया था। अब सब की निगाहें दोनों टीमों के बीच आज होने वाले मैच पर लगी हुई हैं।

Asia Cup 2023 Final Weather Update: रद्द हो जायेगा खिताबी मुकाबला, बारिश बनेगी रुकावट, तय दिन पर नहीं हुआ मैच तो क्या होगा रिज़ल्ट?

अक्षर पटेल के बाहर होने से भारत को बड़ा झटका

फाइनल मैच से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है क्योंकि बेहतरीन ऑलराउंडर अक्षर पटेल इंजरी के चलते फाइनल मुकाबले से बाहर हो चुके हैं। अक्षर पटेल ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में शानदार प्रदर्शन किया था मगर उन्हें चोट लग गई थी। अक्षर पटेल की जगह ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर को बुलाया गया है। अक्षर पटेल का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलना भी संदिग्ध माना जा रहा है। दूसरी ओर श्रीलंका की टीम को भी बड़ा झटका लगा है क्योंकि टीम के मुख्य स्पिनर महीश तीक्ष्णा हैमस्ट्रिंग चोट के चलते फाइनल मुकाबले में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

पांच बड़े खिलाड़ियों की होगी टीम में वापसी

बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने अपने पांच मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया था। ऐसे में फाइनल मुकाबले की प्लेइंग 11 में बड़ा बदलाव होना तय है। अब फाइनल मुकाबले में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज की टीम में वापसी तय मानी जा रही है। ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच के बाद पांच बदलाव पक्के माने जा रहे हैं।

इस कारण मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा जैसे स्टार खिलाड़ियों का प्लेइंग-11 से बाहर होना तय माना जा है। विराट कोहली और हार्दिक पांड्या की वापसी से टीम इंडिया की बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजों के सामने जूझते हुए दिखे थे। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव की टीम में वापसी से गेंदबाजी के मोर्चे पर भारत मजबूत होगा।

टीम इंडिया को आज रहना होगा सतर्क

वैसे कोलंबो के प्रेमदास स्टेडियम में आज टीम इंडिया को सतर्क रहना होगा क्योंकि भारत ने इस स्टेडियम में अब तक एशिया कप के दो फाइनल खेले हैं और दोनों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इतना ही नहीं दोनों खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम को श्रीलंका से ही हार मिली है। आज भी खिताबी मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच ही खेला जाना है। ऐसे में रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक को श्रीलंका की टीम से सावधान रहना होगा।

श्रीलंका ने अपने प्रमुख गेंदबाजों के चोटिल होने के बावजूद टूर्नामेंट में अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया को 19 साल से कोलंबों में एशिया कप टाइटल का इंतजार है। श्रीलंका ने प्रेमदासा स्टेडियम में 1997 और 2004 में टीम इंडिया को एशिया कप के फाइनल में शिकस्त दी है। ऐसे में टीम इंडिया के पास आज श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में अपना रिकार्ड सुधारने का बड़ा मौका है।

फाइनल में भारत की संभावित प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर,जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज।

फाइनल में श्रीलंका की संभावित प्लेइंग-11

पथुम निसंका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा दासुन शनाका कप्तान,दुनिथ वेलालागे, प्रमोद मदुशन, कासुन राजिथा, मथीशा पथिराना।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story