×

37 साल से भारत में वनडे सीरीज नहीं जीत पाई श्रीलंका, जानिए दोनों टीमों के हेड-टू-हेड आंकड़ें...

IND vs SL Head to Head ODI: टीम इंडिया और श्रीलंका की टीम पहले वनडे में मंगलवार को आमने-सामने होगी। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 10 जनवरी फिर दूसरा वनडे 12 जनवरी और तीसरा मुकाबला 15 जनवरी को कोलकाता में खेला जाएगा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 9 Jan 2023 1:10 PM GMT
IND vs SL Head to Head
X

IND vs SL Head to Head

IND vs SL Head to Head ODI: टीम इंडिया और श्रीलंका की टीम पहले वनडे में मंगलवार को आमने-सामने होगी। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 10 जनवरी फिर दूसरा वनडे 12 जनवरी और तीसरा मुकाबला 15 जनवरी को कोलकाता में खेला जाएगा। इससे पहले हुई तीन मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया ने हार्दिक पंड्या की अगुवाई में 2-1 से जीत दर्ज की। वनडे टीम में हार्दिक पंड्या उपकप्तान की भूमिका में नज़र आएंगे। जबकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा चोट के बाद वापसी के लिए तैयार है। इस सीरीज में टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी वापसी कर रहे हैं।

37 साल से भारत में वनडे सीरीज नहीं जीत पाई श्रीलंका:

बता दें श्रीलंका की टीम का भारत के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा है। श्रीलंका की टीम ने वनडे सीरीज के लिए पहली बार 1986/87 में भारत का दौरा किया था। तब श्रीलंकन टीम को 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी। तब से लेकर आज तक श्रीलंका एक भी बार भारत में द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीत पाई। अब श्रीलंका की एक युवा टीम भारत दौरे पर आई है, ऐसे में उनसे एक करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीद है। लेकिन टीम इंडिया जैसी मजबूत टीम को उसी की धरती पर हराना दुनिया की किसी भी टीम के लिए आसान काम नहीं है। ऐसे में श्रीलंका के लिए भी ये एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रहेगा।

जानिए दोनों टीमों के हेड-टू-हेड आंकड़ें...

अगर दोनों टीमों के हेड-टू-हेड आकड़ों पर नजर डालें तो एकदिवसीय क्रिकेट में श्रीलंका का भारत की सरजमीं पर प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है। श्रीलंका ने भारत के खिलाफ कुल 51 मुकाबले खेलें हैं जिसमें से केवल 12 बार श्रीलंका की टीम जीत हासिल कर पाई है और जबकि उसे 36 बार हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में इस बार देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि क्या श्रीलंकाई टीम 37 साल से सीरीज जीत के इंतजार को खत्म कर पाती हैं या नहीं...?

बता दें टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें मैच से पहले यहां पहुंच चुकी हैं। रविवार को दोनों टीमों ने यहां जमकर अभ्यास किया। टीम इंडिया के लिए यह सीरीज बेहद अहम है क्योंकि इस साल भारत को अपनी सरजमीं पर वनडे विश्वकप में हिस्सा लेना है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story