×

IND VS SL T20 Series 2022: भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज को क्लीन स्वीप किया, तीसरा टी20 मुकाबला भारत 6 विकेट से जीता

श्रीलंका के कप्तान दशन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन बनाए।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu Rao
Published on: 27 Feb 2022 5:25 PM GMT (Updated on: 27 Feb 2022 5:28 PM GMT)
IND VS SL
X
टीम इंडिया की तस्वीर 

IND VS SL T20 Series 2022: भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज (India VS Sri Lanka T20 Series 2022) में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को तीसरे टी20 मैच में 6 विकेटों से हराकर सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। भारत ने तीसरे टी20 मैच में श्रीलंका के 147 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19 गेंद शेष रहते ही श्रीलंका को 6 विकेट से हराया। रोहित शर्मा की कप्तानी ने टीम इंडिया टीम इतिहास रचा।

श्रीलंका के कप्तान दशन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन बनाए।

श्रीलंका की रही खराब शुरुआत

भारतीय टीम ने पॉवर प्ले में श्रीलंकाई टीम को तीन शुरुआती झटके दिए। श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पथुमा निसांका और गुणथिलकी कुछ खास नहीं कर सके। पथुमा निसांका 1 रन बनाकर आवेश खान का शिकार बने तो वहीं श्रीलंका के दूसरे सलामी बल्लेबाज गुणथिलकी बिना खाता खोले पहले ही ओवर में सिराज की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

शनाका ने खेली कप्तानी पारी

जिसके बाद मध्य क्रम के एक के बाद एक विकेट गिरने लगे। जिसके बाद कप्तान शनाका और अनुभवी बल्लेबाज दिनेश चांडीमल ने श्रीलंका की पारी को संभाला। दिनेश चांडीमल ने 27 गेंदों पर 22 रन बना तो वहीं कप्तान शनाका ने 38 गेंदों पर आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 2 छक्के और 9 चौकों की मदद से 74 रन बनाए।


मोहम्मद सिराज ने पहले ही ओवर में बड़ी सफलता दिलाई। सिराज ने पहले ओवर की छवीं गेंद पर सलामी बल्लेबाज गुणथिलकी को उनके निजी स्कोर शून्य पर आउट किया। और चार ओवर में 22 रन देकर 1 विकेट लिए।

भारत की ओर से सबसे सफले गेंदबाज आवेश खान रहें। जिन्होंने चार ओवरमें 5.80 की इकोनॉमी से रन देते हुए दो श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। आवेश खान के अलावा हर्षल पटेल और रवि विश्नोई को भी एक विकेट मिला।

रोहित शर्मा जल्दी आउट हुए

श्रीलंका के 147 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा पांचवी बार फिर श्रींलंका के तेज गेंदबाज दुष्यंत चमीरा के शिकार बने। रोहित शर्मा सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद ओपनिंग के लिए उतरे संजू सैमसन भी महज 18 रन बना पवेलियन लौटे।

श्रेयस अय्यर ने खेली मैच जिताऊ पारी

श्रीलंका के खिलाफ पिछले दो मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले श्रेयस अय्यर ने एक बार फिर 73 रनों की अर्धशतकीय पारी खेल टीम इंडिया को तीसरा टी20 मैच 6 विकेट से जिताया। वहीं श्रेयस अय्यर का दीपक हुड्डा और जडेजा ने बेहतरीन साथ दिया। दीपक हुड्डा ने 21 और रविंद्र जडेजा ने 22 रनों की अहम पारी खेली।

श्रेयस अय्यर ने अपनी 73 रनों की इस पारी के दौरान 9 चौके और एक छक्का लगाया। इसके साथ ही श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 मैचों में 204 रनों बनाए। तीनों मैचों में श्रेयस अय्यर ने अर्धशतकीय पारी खेली हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैचों की जीत दर्ज की।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story