×

IND vs SL: आखिरी T20 में भारत की शर्मनाक हार, तीसरी बार बनाए सबसे कम रन

IND vs SL T20 Series: श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में टीम इंडिया की बल्लेबाजी बुरी तरह लड़खड़ा गई और गेंदबाजों में राहुल चाहर ही कमाल दिखाए पाए। जिसके चलते टीम इंडिया इस सीरीज को हार गई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 29 July 2021 5:41 PM GMT
IND vs SL: आखिरी T20 में भारत की शर्मनाक हार, तीसरी बार बनाए सबसे कम रन
X

(फोटो साभार- ट्विटर)

IND vs SL T20 Series: श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच (IND vs SL T20 Series 3rd Match) में टीम इंडिया की बल्लेबाजी बुरी तरह लड़खड़ा गई और गेंदबाजों में राहुल चाहर ही कमाल दिखाए पाए। जिसके चलते टीम इंडिया इस सीरीज को हार गई। श्रीलंका ने इस सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। इस मुकाबले को करो या मरो की संज्ञा दी जा रही थी।

इस महत्वपूर्ण मुकाबले में हर किसी की नजर टीम इंडिया (Team India) के बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर टिकी हुई थी मगर टीम इंडिया के बल्लेबाज निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर सिर्फ 81 रन ही बना सके। यह अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया का तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर (India's Lowest Score In T20I) है। वैसे श्रीलंका के खिलाफ देखा जाए तो यह भारत का न्यूनतम स्कोर (India Ka Sabse Kam Score) है।

शिखर धवन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गलत साबित हुआ धवन का फैसला

टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया मगर उनका यह फैसला मैच की शुरुआत में ही गलत साबित होता दिखा। भारतीय बल्लेबाजी की ताकत माने जाने वाले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और संजू सैमसन (Sanju Samson) जैसे बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके।

मैच के पहले ही ओवर में शिखर धवन के आउट होने के बाद देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) भी कोई कमाल नहीं दिखा सके और 15 बॉल पर 9 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हो गए। मैच के पांचवें ओवर में संजू सैमसन और ऋतुराज गायकवाड़ दोनों के आउट होने से टीम इंडिया गंभीर खतरे में आ गई। सैमसन शून्य पर आउट हुए जबकि गायकवाड़ ने 10 गेंदों पर 14 रन की पारी खेली।

बल्लेबाज नहीं दिखा सके कमाल

इसके बाद खेलने उतरे नीतीश राणा (Nitish Rana) भी कोई कमाल नहीं दिखा सके और उन्हें श्रीलंकाई कप्तान दानुस शनाका ने अपनी ही बॉल पर कैच आउट किया। राणा ने 15 गेंदों में 6 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 32 गेंदों पर 16 रनों की पारी खेली। राहुल चाहर ने 5 रन बनाए जबकि वरुण चक्रवर्ती खाता भी नहीं खोल सके।

धवन टीम इंडिया के पहले ऐसे कप्तान हैं जो अपनी पारी की पहली ही गेंद पर आउट हुए। इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 2017 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शून्य पर आउट हुए थे मगर वह उनकी पारी की दूसरी बॉल थी।

(फोटो साभार- ट्विटर)

श्रीलंका के खिलाफ न्यूनतम स्कोर

पूरी भारतीय टीम 20 ओवरों में आठ विकेट पर सिर्फ 81 रनों का स्कोर खड़ा कर सकी। यह अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में भारत का तीसरा न्यूनतम स्कोर (India lowest score in T20 scorecard) है। टी-20 में भारत का न्यूनतम स्कोर मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रहा था। 2008 में हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम सिर्फ 74 रन ही बना सकी थी। इसके बाद 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के खिलाड़ी टी 20 में सिर्फ 79 रन बना सके थे। वैसे यदि श्रीलंका के खिलाफ न्यूनतम स्कोर को देखा जाए तो 2016 के टी 20 मैच के दौरान टीम इंडिया 18.5 ओवर में 101 रन बनाकर आलआउट हो गई थी।

इंग्लैंड के दौरे पर हैं सभी स्टार खिलाड़ी

हालांकि भारतीय बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के लिए कई कारणों को जिम्मेदार माना जा रहा है। टीम इंडिया के सभी स्टार खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलने के लिए इन दिनों इंग्लैंड में हैं और भारत ने श्रीलंका दौरे के लिए दूसरी कतार के खिलाड़ियों को भेजा है। हालांकि कोच और राहुल द्रविड़ की अगुवाई में इन उभरते हुए खिलाड़ियों ने भी श्रीलंका में अभी तक जोरदार प्रदर्शन किया है। टीम ने वनडे सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की है मगर दूसरे और तीसरे टी 20 मैच में भारत की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई।

क्रुणाल पंड्या (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरोना महामारी बनी बड़ा कारण

टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन के लिए कोरोना महामारी भी एक बड़ा कारण बनी है। टीम इंडिया के ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya) के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद टीम इंडिया के 8 और खिलाड़ियों को आइसोलेशन में भेज दिया गया है। यह सभी खिलाड़ी पंड्या के संपर्क में आए थे।

जिन खिलाड़ियों को आइसोलेट किया गया है उनमें हार्दिक पंड्या, पृथ्वी शा, सूर्यकुमार यादव, यजुवेंद्र चहल, दीपक चाहर, मनीष पांडेय, ईशान किशन और कृष्णप्पा गौतम शामिल है। इन खिलाड़ियों की टीम से बाहर होने के बाद टीम के साथ दौरे पर भेजे गए पांच नेट बालर्स को टीम में शामिल किया गया है। हालत यह हो गई कि टीम इंडिया को पांच बल्लेबाजों के साथ मैदान में उतरना पड़ा जिसका भारतीय बल्लेबाजी पर काफी बुरा असर पड़ा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story