IND vs SL Test Series: मोहाली में कल शुरू होगा पहला टेस्ट, भारत में आज तक श्रीलंका को नहीं मिली है जीत

IND vs SL Test Series: भारत और श्रीलंका के बीच शुक्रवार से खेला जाएगा दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 3 March 2022 4:01 PM GMT
IND VS SL
X
रोहित शर्मा की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

IND VS SL Test Series: भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत कल मोहाली में होगी। इस टेस्ट को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली कल मोहाली में अपना सौवां टेस्ट मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे। भारत और श्रीलंका के बीच अभी तक 44 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और इस दौरान भारत को 20 मैचों में जीत हासिल हुई है जबकि 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दोनों देशों के बीच 17 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

एक दिलचस्प बात यह भी है कि टीम इंडिया को भारत में श्रीलंका के हाथों एक भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है। मोहाली के साथ भी एक दिलचस्प तथ्य जुड़ा हुआ है। 1994 में वेस्टइंडीज के हाथों हारने के बाद आज तक भारतीय टीम मोहाली में अजेय रही है। हाल में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज में शानदार विजय के बाद अब भारत की नजर टेस्ट सीरीज जीतने पर टिकी हुई है।

श्रीलंका को पहली टेस्ट जीत की तलाश

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के लिए भी मोहाली टेस्ट काफी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इस मैच के साथ ही वे टेस्ट मैचों में भी भारत के नियमित कप्तान के रूप में शुरूआत करने जा रहे हैं। दोनों देशों के बीच अभी तक भारत में 20 टेस्ट मैच खेले गए हैं और श्रीलंका की टीम इनमें से एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है।

भारत को 11 टेस्ट मैचों में जीत हासिल हुई है जबकि 9 टेस्ट मैच ड्रा समाप्त हुए हैं। ऐसे में श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ पहली टेस्ट जीत हासिल करने की कोशिश करेंगी जबकि टीम इंडिया पहला टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में बढ़त हासिल करने का पूरा प्रयास करेगी।

दासुन शनाका की अगुवाई वाली श्रीलंका की टीम का हाल के दिनों में अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है। यही कारण है कि टीम इंडिया को श्रीलंका के मुकाबले ज्यादा मजबूत माना जा रहा है। माना जा रहा है कि रोहित की अगुवाई में टीम इंडिया अच्छा प्रदर्शन करके श्रीलंकाई टीम पर पहले टेस्ट मैच में ही दबाव बनाएगी।

मोहाली में 1994 के बाद नहीं हारा भारत

यदि दोनों देशों के बीच खेले गए टेस्ट मैचों के आंकड़े को देखा जाएं तो दोनों देशों में खेले गए 44 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को 20 मैचों में जीत हासिल हुई है जबकि श्रीलंका की टीमें सात टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रही है। दोनों देशों के बीच 17 टेस्ट मैच ड्रॉ समाप्त हुए हैं। वैसे श्रीलंका की टीम को भारतीय सरजमीं पर अभी भी जीत की तलाश है।

मोहाली के मैदान पर भी टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। यहां पर भारतीय टीम ने अभी तक 13 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से सात मैचों में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है। पांच मुकाबले ड्रा समाप्त हुए हैं जबकि सिर्फ एक मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। करीब 27 साल पहले दिसंबर 1994 में वेस्टइंडीज के हाथों भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। मोहाली में वेस्टइंडीज ने भारत को 294 रनों से हराया था मगर उसके बाद इस मैदान पर आज तक भारतीय टीम नहीं हारी है।

विराट के सौवें टेस्ट मैच पर सबकी निगाहें

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के फैंस को मोहाली टेस्ट का बेसब्री से इंतजार है क्योंकि यह विराट कोहली का सौवां टेस्ट मैच होगा। कोहली अभी तक 99 टेस्ट मैच में 27 शतक जड़ चुके हैं। उन्होंने सात दोहरा शतक लगाने में भी कामयाबी हासिल की है। पहले इस टेस्ट मैच को खाली स्टेडियम में ही कराने की योजना थी मगर अब बीसीसीआई ने 50 फ़ीसदी दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति दे दी है।

विराट कोहली की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

नवंबर 2019 के बाद विराट कोहली अभी तक शतक नहीं लगा सके हैं। ऐसे में क्रिकेट फैंस को उम्मीद है कि कोहली अपने सौवें टेस्ट मैच के दौरान यादगार प्रदर्शन करेंगे और उनके शतकों का सूखा समाप्त होगा। भारतीय टीम भी इस टेस्ट मैच को जीतकर विराट कोहली कोई यादगार तोहफा देने की कोशिश करोगी।

मोहाली में कल दोनों टीमों के बीच सुबह 9 बजे टॉस होगा और 9:30 बजे मैच की शुरुआत होगी। दोनों देशों के बीच 2017 के बाद पहली टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। पांच वर्ष पूर्व खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत में 1-0 से जीत हासिल की थी और इस बार भी टीम इंडिया के फैंस को श्रीलंका पर बड़ी जीत का इंतजार है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story