×

IND vs SL: श्रीलंका को 302 रनों से हराकर भारत ने सेमीफाइनल में ली धाकड़ एंट्री, मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लेकर रचा इतिहास

World Cup 2023 IND vs SL: टीम इंडिया ने अपने शानदार प्रदर्शन से इस मैच को 302 रनों से अपने नाम कर इतिहास रच दिया है, वर्ल्ड कप इतिहास में भारत की ओर से यह सबसे बड़ी जीत है

Sachin Hari Legha
Published on: 2 Nov 2023 5:32 PM GMT
IND vs SL
X

IND vs SL (photo. Social Media)

World Cup 2023 IND vs SL: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में आज महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टूर्नामेंट का 33वां मैच श्रीलंका और भारत (IND vs SL) की टीमों के बीच खेला गया। यह मुकाबला टूर्नामेंट में श्रीलंका की ओर से जितना अहम था उतना ही शायद भारत की ओर से भी था। क्योंकि श्रीलंका को सेमीफाइनल की रेस में उम्मीदें बरकरार रखने के लिए यह मैच जीतना जरूरी था और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक जीत की ओर दरकार थी।

टीम इंडिया (Team India) ने अपने शानदार प्रदर्शन से इस मैच को 302 रनों से अपने नाम कर इतिहास रच दिया है। वर्ल्ड कप इतिहास में भारत की ओर से यह सबसे बड़ी जीत है। जो कि रोहित शर्मा की कप्तानी में आई है। इसी के साथ वर्ल्ड कप में लगातार 07 मैच जीतने वाली टीम भी भारत बन चुकी है और अब सीधे सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली टूर्नामेंट की पहली टीम भी भारत ही है। मैच में कमाल की गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया है।

गिल और कोहली की साझेदारी


आपको बताते चलें कि इस मैच में भी भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर से टॉस हार गए। लेकिन, श्रीलंका के कप्तान ने टॉस जीत कर भी पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। हालांकि इसके जवाब में रोहित शर्मा ने यही कहा कि वह भी इस मैच में पहले बल्लेबाजी ही करना चाहते थे। पहले बॉलिंग करने का निर्णय श्रीलंकाई कप्तान का पहले ओवर तक काफी ठीक भी साबित हुआ।

क्योंकि पहले ही ओवर ने टीम इंडिया का रोहित शर्मा के रूप में पहला विकेट भी गिर चुका था। लेकिन इसके बाद विराट कोहली ने शुभमन गिल के साथ मिलकर 189 रनों की जबरदस्त साझेदारी कर टीम इंडिया को मैच में फिर से बना दिया। दोनों बल्लेबाज बहुत ही बेहतरीन लय में भी नजर आ रहे थे। हालांकि शुभमन गिल और विराट कोहली दोनों ही अपने-अपने शतक से चूक गए। लेकिन उन्होंने टीम के लिए काफी बेहतरीन योगदान दिया।

शुभमन गिल ने आज के मैच में 92 गेंद में 92 रनों की कमाल की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके और दो छक्के भी देखने को मिले। वहीं उनका स्ट्राइक रेट भी पूरा 100 का रहा था। उनके अलावा विराट कोहली ने 94 गेंद का सामना करते हुए 88 रनों की पारी खेली। जिसमें 11 चौक भी शामिल थे उनके स्ट्राइक रेट की बात करें तो उन्होंने मुकाबले में 93.62 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

श्रेयस अय्यर ने दिखाया जलवा


विराट कोहली और शुभमन गिल के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर ने एक छोर से टीम इंडिया का मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने टूर्नामेंट का अपना सबसे हाईएस्ट स्कॉर भी बनाया। इस पारी में श्रेयस अय्यर ने 56 गेंदों का सामना करते हुए 82 रनों का योगदान भारतीय टीम के लिए दिया। इस दौरान उनके बल्ले से 03 चौके और 06 अतिथि छक्के भी आए। अपनी कैमियो पारी में उन्होंने 146.43 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

श्रेयस अय्यर के अलावा टीम इंडिया के लिए 19 बॉल में 21 रन बनाकर केएल राहुल ने भी अपनी भूमिका निभाई। हालांकि आज के मैच में सूर्यकुमार यादव फ्लॉप रहे, उन्होंने 9 गेंद का सामना किया। लेकिन 02 चौकों के साथ वह केवल 12 ही रन बना पाए। सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद भारतीय टीम की पारी की जिम्मेदारी रविंद्र जडेजा पर आ गई। जिन्होंने गेंदबाजों के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 350 रनों के पार पहुंचाया।

रविंद्र जडेजा ने इस मैच में लाजवाब पारी खेली। उन्होंने मात्र 24 गेंद का सामना करते हुए 01 छक्के और 01 ही चौके की मदद से शानदार 35 रन बनाए। इन रनों की टीम को सख्त जरूरत थी। इस दौरान उन्होंने 145.83 के स्ट्राइक रेट से भी बल्लेबाजी की थी। जो किसी भी ऑलराउंडर के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है। इसी के साथ भारतीय टीम ने 50 ओवर के खेल समाप्त होने तक 8 विकेट के नुकसान पर 357 रन बना दिए।

मोहम्मद शमी का चला मैजिक


गौरतलाप है कि 358 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम को सामने मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी नामक तूफान के बारे में जरा भी अंदाजा नहीं रहा होगा। श्रीलंका की पारी की पहली ही बॉल पर जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद मोहम्मद शमी ने लगातार तीन विकेट लेकर श्रीलंका की टॉप ऑर्डर को पूर्ण रूप से ध्वस्त कर दिया।

मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह के लाजवाब स्पेन को देखते हुए भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा अपने सबसे घातक ब्रह्मास्त्र मोहम्मद शमी का रुख किया और शमी ने भी कप्तान को निराश नहीं करते हुए आते ही ताबड़तोड़ श्रीलंकाई बल्लेबाजों के विकेट लेना शुरू कर दिए। मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की रफ्तार के आगे श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए थे।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने इस मैच में 5 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। इसी के साथ मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा बार पांच विकेट हॉल पूरा करने वाले गेंदबाज भी बन गए। शमी की खतरनाक गेंदबाजी के बदौलत श्रीलंका की टीम मात्र 55 रनों पर ऑल आउट होकर रह गई। लिहाजा भारत को इस मैच में 302 रनों से जबरदस्त जीत मिली।

सेमी फाइनल में पहुंचा भारत


अवगत करवाते चलें कि भारतीय टीम टूर्नामेंट में अभी तक विजई टीम है। भारत ने अब तक खेले 7 में से 7 मैचों में जीत दर्ज की है। इसी के साथ 14 अंकों के सहित टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाली वर्ल्ड कप 2023 की सबसे पहली टीम भी बन चुकी है। वहीं आज का यह मैच हारने के बाद श्रीलंकाई टीम इस टूर्नामेंट से पूरी तरीके से बाहर हो चुकी है। अब ऑफीशियली भी श्रीलंका सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकती है।

भारतीय टीम का रिदम इतना ज्यादा पक्का है कि कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस मैच में जीत के बाद अगले मैच के लिए पूरा आत्मविश्वास जताया है। भारत का अगला मैच अंक तालिका की एक ओर सबसे मजबूत टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में होने वाला है। दक्षिण अफ्रीका भी टूर्नामेंट की सबसे अव्वल टीम है, जिसने अब तक खेले 07 में से 6 मुकाबलों में बहुत बड़ी-बड़ी जीत दर्ज कर अंक तालिका में दूसरा स्थान प्राप्त कर रखा है। यह मैच काफी ज्यादा रोमांचक भी हो सकता है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story