TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

IND vs USA: जीत की हैट्रिक लगाकर सुपर 8 में पहुंचा भारत, सूर्या और अर्शदीप सिंह चमके

IND vs USA: शानदार प्रदर्शन के लिए अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ भारत के अब तीन मैचों में छह अंक हो गए हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 Jun 2024 3:27 AM GMT
IND vs USA
X

IND vs USA  (photo: social media )

IND vs USA: टी 20 वर्ल्ड कप में भारत ने अमेरिका को सात विकेट से हराकर सुपर 8 में एंट्री कर ली है। आयरलैंड और पाकिस्तान को हराने के बाद टीम इंडिया ने बुधवार की रात जीत की हैट्रिक पूरी कर ली। भारत को यह जीत दिलाने में सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन किया। सूर्या ने टीम इंडिया के लिए अर्धशतकीय पारी खेली। गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह ने चार विकेट लेकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में मदद की।

शानदार प्रदर्शन के लिए अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ भारत के अब तीन मैचों में छह अंक हो गए हैं। भारतीय टीम ग्रुप ए में 6 अंकों के साथ टॉप पर रहते हुए सुपर 8 में पहुंच गई है। अब भारतीय टीम का आखिरी ग्रुप मैच 15 जून को खेला जाना है। इस मैच में टीम इंडिया की भिड़ंत कनाडा की टीम के साथ होगी।

सूर्या और शिवम दुबे की शानदार बल्लेबाजी

इस मैच में अमेरिकी टीम ने भारत के सामने 111 रनों का लक्ष्य रखा था। लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पहले ओवर की दूसरी गेंद पर बिना कोई रन बनाए आउट हो गए। कप्तान रोहित शर्मा भी कोई कमाल नहीं दिखा सके और सिर्फ तीन रन बनाकर कैच आउट हो गए।

भारत के इन दोनों बल्लेबाजों को सौरभ नेत्रवलकर ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद विकेटकीपर ऋषभ पंत ने टीम इंडिया को संभाला और 18 रनों की पारी खेली। हालांकि वे भी ज्यादा देर तक टिककर नहीं खेल सके। भारत ने 39 के कुल स्कोर पर अपने 3 विकेट गंवा दिए थे।

भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों पर नाबाद 50 रन बनाए जबकि शिवम दुबे 35 गेंदों पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने 18.2 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर निर्धारित लक्ष्य हासिल कर लिया। इस तरह टीम इंडिया अमेरिका को सात विकेट से हराने में कामयाब रही।


अर्शदीप सिंह ने रच दिया इतिहास

इससे पहले अमेरिका ने बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 110 रन बनाए थे। भारत की ओर से और तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इतिहास रच दिया। अर्शदीप ने मैच के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर अमेरिका के ओपनर को पवेलियन भेज दिया। अर्शदीप ने मैच के पहले ओवर में दो विकेट हासिल किए। अर्शदीप टी 20 वर्ल्ड कप इतिहास में बेस्ट स्पैल डालने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

अमेरिका के लिए नीतीश कुमार ने 27 और स्टीवन टेलर ने 24 रन का योगदान दिया। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने अपने चार ओवर के कोटे में 9 रन देकर 4 विकेट चटकाए। अर्शदीप का यह प्रदर्शन टी20 विश्व कप में किसी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम था, जिन्होंने 2014 में मीरपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन पर चार विकेट लिए थे।


110 रन ही बना सकी अमेरिकी टीम

अर्शदीप की शानदार गेंदबाजी के कारण ही अमेरिकी टीम 110 रनों का स्कोर ही बना सकी। टीम इंडिया की ओर से हार्दिक पंड्या 4 ओवर में 14 रन देकर दो विकेट लिए। अक्षर पटेल ने एक विकेट हासिल किया। वैसे न्यूयॉर्क के नसाऊ क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक खेले गए सारे मैच लो स्कोरिंग ही रहे हैं।

चोटिल होने के कारण इस मैच में अमेरिका के कप्तान मोनांक पटेल ने हिस्सा नहीं लिया और उनकी जगह आरोन जोंस ने कप्तानी की। जोंस इस मैच में सिर्फ 11 रनों की पारी खेल सके। अमेरिका पर मिली इस जीत के बाद अब टीम इंडिया का अगला मैच 15 जून को खेला जाएगा जिसमें भारतीय टीम की भिड़ंत कनाडा से होगी।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story