IND VS WI 1st ODI Highlights: भारत को 1000वें वनडे में मिली जीत, वेस्टइंडीज को 6 विकेट से दी शिक्सत, कोहली ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

IND VS WI 1st ODI Highlights: टीम इंडिया के नियमित वनडे कप्तान बनने के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत ने पहला वनडे मैच रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu Rao
Published on: 6 Feb 2022 5:22 PM GMT (Updated on: 6 Feb 2022 5:28 PM GMT)
IND VS WI 1st ODI
X

विराट कोहली और रोहित शर्मा की तस्वीर 

IND VS WI 1st ODI Highlights: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। भारत ने अपना 1000वां वनडे इंटरनेशनल मैच खेलते हुए वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। नतीजतन, वेस्टइंडीज की पहली पारी 176 रनों पर ऑलआउट हो गई। जिसके बाद भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के 177 रनों के लक्ष्य को महज 28 ओवरों में हासिल कर लिया। इसके साथ ही सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

आपको बता दें कि टीम इंडिया के नियमित वनडे कप्तान बनने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में भारत ने पहला वनडे मैच रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला। रोहित शर्मा ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

भारतीय टीम के खिलाड़ियों की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

सिराज ने भारत को दिलाई शानदार शुरूआत

मोहम्मद सिराज ने भारत को तीसरे ओवर में ही शाई होप के रूप में पहला विकेट दिलाया। मोहम्मद सिराज ने शाई होप को 8 रनों पर क्लीन बोल्ड करके आउट किया।

वॉशिंगटन सुंदर ने की शानदार वापसी

जिसके बाद वेस्टइंडीज टीम ने कुछ देर तक संभलकर बल्लेबाजी करने के प्रयास किया, लेकिन टीम इंडिया में वापसी करने वाले फिरकी गेंदबाज वॉशिंगटन सुंदर ने वेस्टइंडीज को लगातार दो झटके दिए। वॉशिंगटन सुंदर ने सलामी बल्लेबाज और डेरेन ब्रावो को 12 ओवर में ही आउट करके वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया।

चहल ने वेस्टइंडीज को किया मैच से बाहर

यजुवेंद्र चहल ने निकोसल पूरन को 19 ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। और वेस्टइंडीज का स्कोर 19.3 गेंद पर 71-4 विकेट हो गया। लेकिन अगली ही गेंद पर कप्तान कीरोन पोलार्ड को क्लीन बोल्ड करके यजुवेंद्र चहल ने वेस्टइंडीज को करीब मैच से बाहर कर दिया।

हालांकि ऑलराउंडर जेसन होल्डर ने शानदार 57 रनों की पारी खेल वेस्टइंडीज को 176 रनों के सम्मानजनक स्कोर पर पहुंचाने में मदद की। लेकिन जेसन होल्डर को वेस्टइंडीज के किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला।

टीम इंडिया के खिलाड़ियों की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

चहल रहे सबसे सफल गेंदबाज

यजुवेंद्र चहल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में सबसे अधिक विकेट लिए। चहल ने वेस्टइंडीज के चार बल्लेबाजों को आउट किया। यजुवेंद्र चहल ने 9.2 ओवर में 5.00 की इकोनॉमी से 48 रन देकर 4 विकेट लिए। वहीं टीम इंडिया के दूसरे फिरकी गेंदबाज वॉशिंगटन सुंदर को तीन विकेट मिला। सुंदर ने 9 ओवर में 3.30 की इकोनॉमी से 30 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

रोहित और ईशान किशन ने की बेहतरीन शुरुआत

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही। टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और ईशान किशन ने की। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की। रोहित शर्मा अपना अर्धशतक (60 रन) बनाकर आउट हो गए।

बल्लेबाजी करते कप्तान रोहित शर्मा की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

कोहली सस्ते में हुए आउट

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट कोहली भी आज कुछ खास नहीं कर सके, और कोहली 8 रन बनाकर केमार रोच की गेंद पर फाइनलेग पर पुल शॉट खेल कर एलजारी जोजफ के हाथों में कैच देकर आउट हो गए।

विराट कोहली के आउट होने के बाद ईशान किशन भी 28 रन बनाकर चलते बने। वहीं आक्रामक बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए वेस्टइंडीज का पहला वनडे मैच कुछ खास नहीं रहा। पंत 11 रनों पर रन आउट हो गए।

दीपक हुड्डा और सुर्यकुमार यादव ने मैच को किया खत्म

लेकिन इसके बाद मध्य क्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा ने टीम इंडिया की पारी को संभाला। दीपक हुड्डा 26 रन बनाकर नाबाद रहे तो वहीं सूर्यकुमार यादव 34 रन बनाकर नॉटआउट रहे। इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पांचवे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। और टीम इंडिया को पहले वनडे मैच में चार विकेट से जीत दिलाई। वेस्टइंडीज के चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने वाले यजुवेंद्र चहल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

विराट कोहली के नाम एक और रिकॉर्ड

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विराट कोहली वनडे क्रिकेट में भारत की सरजमीं पर पांच हजार से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली के अलावा सिर्फ सचिन तेंदुलकर ने घरेलू सरजमीं पर 5000 हजार से अधिक रन बनाए हैं।

भारत की सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

Players Name Match Runs

Average

सचिन तेंदुलकर

164 वनडे मैच

6976

48.11

विराट कोहली

99 वनडे मैच

5002

59.54

महेंद्र सिंह धोनी

127 वनडे मैच

4351

53.71

रोहित शर्मा

69 वनडे मैच

3678

61.30

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story