IND vs WI 1st ODI: शतक से चूकने के बाद भी शिखर धवन ने तोड़ दिए वनडे क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड..

IND vs WI 1st ODI:

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 23 July 2022 4:12 AM GMT (Updated on: 23 July 2022 4:21 AM GMT)
IND vs WI 1st ODI
X

IND vs WI 1st ODI: भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में 97 रनों की दमदार पारी खेली। पोर्ट ऑफ स्पेन के इस मैदान पर धवन अपने शतक से मात्र 3 रन दूर रह गए। धवन ने 99 गेंदों का सामना करते हुए 97 रनों की पारी खेली। लेकिन धवन अपने करियर का 18वां शतक लगाने से चूक गए। टीम इंडिया के कप्तान के करियर का यह 53वां 50 प्लस रनों का स्कोर था। इसके साथ धवन ने इस पारी में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए।

150 वनडे पारियों में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर:

वनडे में यह उनके करियर का यह 53वां 50 प्लस रनों का स्कोर था। अगर 150 वनडे पारियों में 50 प्लस रनों के स्कोर के आंकड़ों पर नजर डाले तो धवन अब इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए। धवन ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली। सचिन ने भी वनडे की पहली 150 पारियों में 53 बार 50+ स्कोर बनाया था।

150 वनडे पारियों में सर्वाधिक बॉउंड्री:

शिखर धवन ने करियर की शुरुआत से ही तेज़ तर्रार पारियां खेली हैं। अब उनके नाम वनडे में एक ख़ास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। पहली 150 वनडे पारियों में सर्वाधिक बॉउंड्री लगाने लगाने के मामले में धवन पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। धवन के नाम 150 पारियों में 875 बॉउंड्री हो चुकी हैं। ऐसे में उन्होंने इस मामले में हासिम अमला को काफी पीछे छोड़ दिया है। अमला के नाम वनडे की पहली 150 पारियों में 771 बॉउंड्री नाम थी।

लगातार 150 पारियों में ओपनिंग का रिकॉर्ड:

टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने अपनी 97 रनों की पारी में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। उन्होंने वनडे की सभी 150 पारियों में टीम के लिए ओपनिंग की। इससे पहले सिर्फ दो खिलाडी अपने देश के लिए ऐसा कर चुके हैं। इसमें वेस्टइंडीज के डेसमंड हेन्स और तमीम इकबाल का नाम शामिल हैं। अब इस लिस्ट में शिखर धवन का नाम भी जुड़ गया।

दूसरी बार बने वनडे में कप्तान:

शिखर धवन अपने वनडे करियर में दूसरी बार टीम के कप्तान बने हैं। इससे पहले धवन ने इसी साल श्रीलंका के खिलाफ भी तीन मैचों की सीरीज में कप्तानी की थी। उस सीरीज को भारत ने 2-1 से जीतकर अपने नाम किया था। अब एक बार फिर BCCI ने उन पर विश्वास जताया है। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने इस सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज को भी हरा दिया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story