×

IND vs WI 2nd ODI: दूसरे वनडे में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले चार भारतीय खिलाड़ी

IND vs WI 2nd ODI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को खेला गया दूसरा वनडे मैच काफी रोमांचक रहा। भारत ने आखिरी ओवर में दो विकेट से मैच जीत लिया। भारत के इस जीत के कई नायक रहे।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 25 July 2022 7:27 AM GMT
IND vs WI 2nd ODI: दूसरे वनडे में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले चार भारतीय खिलाड़ी
X

IND vs WI 2nd ODI (Image credit: Twitter)

IND vs WI 2nd ODI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया दूसरा वनडे मैच काफी रोमांचक रहा। रविवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए इस मैच को जीतकर भारत ने सीरीज अपने नाम कर लिया। यह वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की लागातार 12वीं सीरीज जीत है। दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 311 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज की ओर से शाई होप ने शानदार शतकीय पारी खेली थी।

312 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने मैच को रोमांचक अंदाज में जीत लिया। भारतीय टीम ने 2 विकेट और 2 गेंद रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की इस जीत में चार खिलाड़ियों का बहुत बड़ा योगदान रहा।

1. शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को लॉर्ड शार्दुल के नाम से भी बुलाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वह अकसर अपने प्रदर्शन से मैच को रोमांचक मोड़ पर ले आते हैं। भारतीय टीम को जब भी कोई साझेदारी तोड़नी होती है तो कप्तान शार्दुल की तरफ देखता है। इस मैच में भी शार्दुल ने कई अहम मौकों पर टीम को जरूरी सफलता दिलाई।

शार्दुल ने 7 ओवर डालते हुए 54 रन देकर तीन विकट लिए। यह तीनों विकेट काफी महत्वपूर्ण थे, उन्होंने पहले शाई होप फिर पूरण और रोमन पॉवेल को पवेलियन भेजा। शार्दुल के इन विकट के कारण ही वेस्ट लाइंडीज का स्कोर 15-20 रन काम रह गया।

2. श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन

दूसरे वनडे में भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और संजू सैमसन (Sanju Samson) दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेली। श्रेयस ने पिछले मैच में भी अर्धशतक जमाया था और इस मैच में भी वही कारनामा दोहराया। श्रेयस ने 71 गेंदों में 63 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। वहीं संजू सैमसन ने 51गेंदों में 54 रन बनाएं।

संजू जब बल्लेबाजी पर उतरे उस वक्त भारत का स्कोर 79 रन पर तीन विकेट था। फिर इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की। श्रेयस और संजू के इस साझेदारी ने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

3. अक्षर पटेल

अक्षर पटेल (Axar Patel) के ऑल राउंड प्रदर्शन की बदौलत ही वेस्टइंडीज के खिलाफ यह जीत संभव हो पाई। अक्षर ने पहले गेंद और फिर बल्ले से शानदार खेल दिखाया। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 9 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया।

गेंदबाजी के बाद अक्षर ने बल्लेबाजी में कमाल ही कर दिया। अक्षर जब बल्लेबाजी पर आए तो भारत का स्कोर 205 रन पर 5 विकेट था। यहां से भारत के लिए जीतना मुश्किल लग रहा था। मगर अक्षर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों में 3 चौके और 5 छक्कों की मदद से 65 रन ठोक दिए। अक्षर के इस पारी की बदौलत ही भारत ने इस मैच को दो विकेट से जीत लिया।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story