×

IND vs WI: 500वें मैच में कोहली का विराट कारनामा, सचिन,पोंटिंग और कालिस जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा, अब शतक पर निगाहें

IND vs WI: पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय पूर्व कप्तान विराट कोहली 87 रन बनाकर नाबाद रहे और अब क्रिकेट फैंस को कोहली से शतक की उम्मीद है।

Anshuman Tiwari
Published on: 21 July 2023 3:06 AM GMT (Updated on: 21 July 2023 3:38 AM GMT)
IND vs WI: 500वें मैच में कोहली का विराट कारनामा, सचिन,पोंटिंग और कालिस जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा, अब शतक पर निगाहें
X
Virat Kohli (photo: social media )

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 288 रन बना लिए हैं। कप्तान रोहित शर्मा, युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत मजबूत स्थिति की ओर बढ़ने लगा है। पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय पूर्व कप्तान विराट कोहली 87 रन बनाकर नाबाद रहे और अब क्रिकेट फैंस को कोहली से शतक की उम्मीद है।

कोहली की यह पारी इसलिए भी विशेष महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनका 500वां इंटरनेशनल मैच है। अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में विराट ने सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को भी पीछे छोड़ दिया। इंटरनेशनल मैचों में रन बनाने के मामले में कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर जैक कालिस को भी पीछे छोड़ दिया है। इंटरनेशनल मैचों में रन बनाने के मामले में कोहली अब दुनिया में पांचवें नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं।

कोहली के अलावा कोई नहीं कर सका यह कमाल

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान कोहली ने अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। कोहली 500वें इंटरनेशनल मुकाबले में अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली से पहले दुनिया के 9 दिग्गज क्रिकेटर 500 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं मगर कोई भी खिलाड़ी अपने कोरियर के इस ऐतिहासिक मैच में आज तक अर्धशतक नहीं जड़ सका था। अब कोहली की निगाहें पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट मैच के दौरान शतक जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर होंगी।

दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर 2006 में 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर बने थे मगर अपने इस ऐतिहासिक मैच के दौरान तेंदुलकर सिर्फ 35 रनों की पारी खेल सके थे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग भी अपने 500वें इंटरनेशनल मुकाबले में सिर्फ 44 रन बना सके थे। 500वें इंटरनेशनल मैच में अभी तक सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर कुमार संगकारा के नाम दर्ज था जिन्होंने 48 रनों की पारी खेली थी। अब कोहली संगकारा से भी आगे निकल गए हैं।

दुनिया के अन्य दिग्गज क्रिकेटरों के 500वें इंटरनेशनल मैच की बात की जाए तो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 32, शाहिद अफरीदी ने 22, महेला जयवर्धने ने 11, जैक्स कालिस ने 6, राहुल द्रविड़ ने दो और सनत जयसूर्या ने एक रन की पारी खेली थी। अब विराट कोहली ने अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में इन सभी दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है।

कोहली ने कालिस को पीछे छोड़ा

इसके साथ ही विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली ने अपनी नाबाद 87 रनों की पारी के दौरान दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर जैक्स कालिस को पीछे छोड़ दिया है। अब इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली दुनिया के पांचवें नंबर के बल्लेबाज हो गए हैं। अब इंटरनेशनल मैचों में रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग और महेला जयवर्धने ही विराट कोहली से आगे हैं।

इंटरनेशनल मैचों में विराट कोहली के अब 25,448 रन हो गए हैं। विराट की 87 रनों की पारी के बाद जैक्स कालिस अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। कालिस ने 519 इंटरनेशनल मैचों के अपने कॅरियर के दौरान 25,434 रन बनाए थे मगर कोहली अब कालिस से आगे निकल गए हैं।

कोहली से 76वें शतक की उम्मीद

पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट मैच के दौरान कोहली ने नाजुक मौके पर शानदार बल्लेबाजी की। 43 रनों के भीतर 4 विकेट गंवाने के बाद भारत बैकफुट पर था और वेस्टइंडीज के पास आखिरी सेशन के दौरान भारत पर दबाव बनाने का पूरा मौका था मगर कोहली ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया। कोहली अभी तक 161 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 87 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

मैच के दूसरे दिन क्रिकेट फैंस को कोहली से शानदार शतक की उम्मीद है। अपने कॅरियर के दौरान उन्होंने अभी तक 75 शतक जड़ने में कामयाबी हासिल की है। यदि वे पोर्ट आफ स्पेन में शतक बनाने में कामयाब रहे तो यह उनके कॅरियर का 76वां शतक होगा।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story