×

वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे टी-20 में भारत के निशाने पर होगा पाकिस्तान का ये बड़ा रिकॉर्ड

IND vs WI 4th T20: अगले दोनों मैचों में से एक जीत के साथ टीम इंडिया रोहित शर्मा की अगुवाई में सीरीज अपने नाम कर लेगी। इसके साथ पाकिस्तान का बड़ा रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो जाएगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 में सर्वाधिक जीत के मामले में भारत और पाकिस्तान संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 4 Aug 2022 7:13 AM GMT
IND vs WI 4th T20
X

IND vs WI 4th T20: टीम इंडिया और विंडीज के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज का अगला मुकाबला शुक्रवार को खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच शेष दोनों मैच फ्लोरिडा में खेले जाएंगे। अभी इस सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे चल रही है। भारत को सीरीज जीतने के लिए एक जीत की जरुरत है। यहीं दूसरी तरफ वेस्टइंडीज को सीरीज जीतने के लिए दोनों मैच जीतने होंगे। इस सीरीज में जीत के साथ टीम इंडिया की निगाहें पाकिस्तान के एक बड़े रिकॉर्ड पर रहेगी। इससे पहले भारत ने वनडे सीरीज में भी पाकिस्तान का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया था। वनडे क्रिकेट में किसी एक देश के खिलाफ सबसे अधिक द्विपक्षीय सीरीज जीतने के मामले में भारत ने पाकिस्तान को पछाड़ दिया। भारत ने एक देश के खिलाफ लगातार 12 वनडे सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

टूट जाएगा पाकिस्तान का ये बड़ा रिकॉर्ड:

अगले दोनों मैचों में से एक जीत के साथ टीम इंडिया रोहित शर्मा की अगुवाई में सीरीज अपने नाम कर लेगी। इसके साथ पाकिस्तान का बड़ा रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो जाएगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 में सर्वाधिक जीत के मामले में भारत और पाकिस्तान संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है। दोनों टीमों ने विंडीज के खिलाफ 15-15 मुकाबलों में जीत दर्ज की। पिछले मैच में टीम इंडिया ने जीत दर्ज करके पाकिस्तान की बराबरी की थी। अब भारत के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक टी-20 जीत दर्ज करने का मौका है। अगले दोनों मुकाबले फ्लोरिडा के मैदान पर खेले जाएंगे। जहां पर टीम इंडिया का पलड़ा काफी भारी नज़र आ रहा है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक जीत दर्ज करने वाली टीमें:

वेस्टइंडीज टी-20 की सबसे बड़ी टीमों में शुमार है। विंडीज को टी-20 में हराना कोई छोटी बात नहीं है। अभी तक वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने 15 टी-20 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं पाकिस्तान भी इस मामले में भारत के बराबर है। इस सूची में तीसरे स्थान पर इंग्लैंड की टीम का नंबर आता है। इंग्लैंड ने 10 बार वेस्टइंडीज को हराया है। वहीं इसी नंबर पर अफ्रीका की टीम भी इंग्लैंड के साथ संयुक्त रूप से आती है। दक्षिण अफ्रीका ने भी विंडीज टीम को 10 बार हराया है। वहीं न्यूज़ीलेंड और श्रीलंका ने भी कैरेबियन टीम को 8-8 बार मात दी है। वहीं क्रिकेट की सबसे मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया इस मामले में सातवें स्थान पर आती है। ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 में वेस्टइंडीज को सिर्फ 7 बार ही हराया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक टी-20 जीत:

भारत-15

पाकिस्तान-15

इंग्लैंड-10

अफ्रीका-10

न्यूज़ीलैंड-8

श्रीलंका-8

ऑस्ट्रेलिया-7

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story