×

IND vs WI T20I: फ्लोरिडा में चार बार भीड़ चुके है भारत-वेस्टइंडी, भारत का पलड़ा भारी

IND vs WI T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का चौथा मैच फ्लोरिडा में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच फ्लोरिडा के मैदान पर अब तक चार मैच हो चुके हैं। जिसमें भारत का पलड़ा भारी रहा है।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 5 Aug 2022 10:57 AM GMT
IND vs WI T20I: फ्लोरिडा में चार बार भीड़ चुके है भारत-वेस्टइंडी, भारत का पलड़ा भारी
X

IND vs WI (Image credit: Twitter)

IND vs WI 4th T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के पहले तीन मैच कैरेबियन सरजमीं पर खेलें गए, जबकि बाकी के दो मैच अमेरिका के फ्लोरोडा में खेले जाएंगे। सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में भारत ने 2 मैच अपने नाम कर लिए है और सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। सीरीज का चौथा मैच शनिवार 6 अगस्त को फ्लोरिडा के लॉर्डरहिल मैदान पर खेला जाएगा।

इस मैदान पर पहली बार 1 रन से हारा था भारत

भारत और वेस्टइंडीज की टीम इस मैदान पर अब तक चार बार भीड़ चुकी है। जिसमें से भारत ने दो और वेस्टइंडीज ने एक मुकाबला जीता है। वहीं एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच पहला मैच 27 अगस्त 2016 को खेला गया था। यह मैच काफी रोमांचक रहा था। इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 245 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। वेस्टइंडीज की ओर से एविन लुईस ने 49 गेंदों में 100 रनों की शानदार पारी खेली थी। इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया। भारत को मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 8 रन चाहिए थे, जो कि भारतीय बल्लेबाज बनाने में नाकाम रहे। कएल राहुल की 51 गेंदों में नाबाद 110 रनों की बदौलत भारत की टीम चार विकेट के नुकसान पर 244 रनों तक पहुंच पाई। भारत को एक रन से हार का सामना करना पड़ा। इस सीरीज का दूसरा मैच बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा था।

दूसरी बार गेंदबाजों ने किया था कमाल

दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर तीसरा मैच 3 अगस्त 2019 को हुआ। इस मैच भी वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी की थी। वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 95 रन ही बना पाई। भारत के सामने 96 रनों का लक्ष्य था, जिसे भारत हासिल करने में टीम को काफी मशक्कत करना पड़ा। भारत की टीम ने 17.2 ओवर में चार विकेट हाथ में रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से गेंदबाजी में नवदीप सैनी ने तीन और भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट अपने नाम किए थे।

वहीं, चौथा मैच 4 अगस्त 2019 को खेला गया। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 167 रन बनाए थे। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 67 रन बनाए थे। जावाब में वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। टीम जब 15.3 ओवर में 4 विकेट पर 98 रन के स्कोर पर थी, तब बारिश होने लगी और मैच को वही रोक दिया गया। जिसके बाद डकवर्थ लुइस नियम तहत भारत को 22 रनों से विजेता घोषित कर दिया गया। अब देखना दिलचस्प होगा की इस बार फ्लोरिडा के लॉर्डरहिल मैदान पर कौन सी टीम भारी पड़ेगी।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story