×

2022 में 7 बार बदल चुके हैं टीम इंडिया के कप्तान, कोहली से लेकर धवन तक देखें पूरी लिस्ट...

IND vs WI ODI 2022: लगातार खेले जा रहे क्रिकेट मैचों के चलते कई बार टीम के बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया जाता हैं। ऐसे में किसी एक अनुभवी खिलाड़ी को नियमित कप्तान की जगह चुना जाता हैं। वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में टीम की कमान धवन को सौंपी गई हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 19 July 2022 8:52 AM GMT
IND vs WI ODI 2022
X

IND vs WI ODI 2022: टीम इंडिया शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की शुरूआत करने जा रही हैं। विंडीज दौरे (IND vs WI ODI 2022) के लिए चुनी गई टीम की कप्तानी का जिम्मा शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को दिया गया हैं। वनडे टीम के कप्तान रोहित शर्मा को इस सीरीज में आराम दिया गया है। उनकी जगह टीम की कमान शिखर धवन संभालेंगे। बता दें रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में शिखर धवन पर कप्तानी का काफी दबाब रहेगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए उपकप्तान रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को बनाया गया है।

धवन दूसरी बार बने कप्तान:

लगातार खेले जा रहे क्रिकेट मैचों के चलते कई बार टीम के बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया जाता हैं। ऐसे में किसी एक अनुभवी खिलाड़ी को नियमित कप्तान की जगह चुना जाता हैं। वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में टीम की कमान धवन को सौंपी गई हैं। इससे पहले भी शिखर धवन पिछले साल टीम इंडिया के लिए कप्तान की भूमिका अदा कर चुके हैं। बता दें कि जुलाई 2021 में धवन ने श्रीलंका दौरे पर वनडे में टीम की कमान संभाली थी। धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 2-1 से हराया था।

सातवीं बार बदला टीम का कप्तान:

विराट कोहली के इस्तीफे के बाद टीम इंडिया के लिए कप्तानी एक बड़ी समस्या उभर के सामने आई है। 2022 में टीम इंडिया की कमान 7 अलग-अलग कप्तानों के हाथों में रह चुकी हैं। इसमें शिखर धवन को भी शामिल किया गया हैं। इस साल भारत के लिए विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या टीम की कमान संभाल चुके हैं। जबकि सातवें कप्तान के रूप में शिखर धवन को चुना गया हैं। अब आगे टीम इंडिया को इस समस्या से जल्द बाहर निकलना होगा। क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका जब टीम इंडिया ने एक साल में सात बार अपने कप्तान बदले हैं।

2022 में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले खिलाड़ी:

1. रोहित शर्मा- 17 (2 टेस्ट, 6 वनडे, 9 टी20I)

2. विराट कोहली- 1 टेस्ट (साउथ अफ्रीका)

3. केएल राहुल- vs (साउथ अफ्रीका)

4. ऋषभ पंत- vs (साउथ अफ्रीका)

5. हार्दिक पंड्या- vs (आयरलैंड)

6.जसप्रीत बुमराह- vs (इंग्लैंड)

7. शिखर धवन- vs (वेस्टइंडीज)

इस प्रकार होगी वनडे में भारतीय टीम:

शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story