×

IND vs WI ODI Series: वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-3 भारतीय बल्लेबाज

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 22 जुलाई से वनडे सीरीज का आगाज होने वाला है। सीरीज शुरू से पहले जानिए किस भारतीय बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 19 July 2022 1:43 PM GMT (Updated on: 19 July 2022 1:45 PM GMT)
IND vs WI ODI Series: वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-3 भारतीय बल्लेबाज
X

Top-3 Indian batters with most runs against West Indies in ODI (Image Credit: Social Media)

IND vs WI ODI Series: इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से वनडे सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के लिए रवाना हो चुकी हैं। जहां भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे और 5 टी20 मैच खेलने हैं। वनडे सीरीज की शुरुआत 22 जुलाई से होने वाली है। इस सीरीज के लिए शिखर धवन को टीम की कमान सौंपी गई है। वहीं कई भारतीय खिलाड़ियों को आराम दिया गया हैं। इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच में शतक जड़ टीम को जीत दिलाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को आराम दिया गया हैं। वहीं इंग्लैंड दौरे पर वनडे सीरीज के मैन ऑफ द सीरीज रहे हार्दिक पांड्या भी आराम पर हैं। जबकि विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी सीरीज का हिस्सा नहीं हैं।

विराट और रोहित जैसे बल्लेबाज का इस सीरीज में न होना वेस्टइंडीज के लिए राहत की बात होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों बल्लेबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-3 भारतीय बल्लेबाजों में शामिल हैं। आइए उन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

3. सचिन तेंदुलकर (1573 रन)

रनों की बात हो और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का नाम न आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सचिन तेंदुलकर तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 39 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 52.43 की बेहतरीन औसत के साथ 1573 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 11 अर्धशतक भी लगाए थे।

2. रोहित शर्मा (1601 रन)

इस सूची में दूसरे स्थान पर मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का नाम हैं। रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 57.17 की शानदार औसत के साथ 1601 रन बनाए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 शतक और 12 अर्धशतक भी जड़ा हैं। हालांकि, वेस्टइंडीज के लिए राहत की बात है कि रोहित वनडे सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है।

1. विराट कोहली (2261 रन)

पूर्व भारतीय कप्तान और इस सदी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली इस सूची में पहले स्थान पर हैं। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 41 पारियों में 66.50 की करिश्माई औसत के साथ 2261 रन बनाए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 शतक और 11 अर्धशतक भी जड़ा है, इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 157 रहा हैं।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story