×

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज

IND vs WI ODI Series: सीरीज के अंतिम मैच में भी टीम के उपकप्तान रविंद्र जडेजा चोट के चलते नहीं खेल पाएंगे। रविंद्र जडेजा के पास इस सीरीज में कपिल देव का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था। वनडे क्रिकेट इतिहास में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में रविंद्र जडेजा तीसरे पायदान पर हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 27 July 2022 9:26 AM GMT (Updated on: 27 July 2022 9:27 AM GMT)
वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज
X

IND vs WI ODI Series: भारत और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार (27 जुलाई) को तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। इस सीरीज में भारत ने 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। सीरीज के अंतिम मैच में भी टीम के उपकप्तान रविंद्र जडेजा चोट के चलते नहीं खेल पाएंगे। रविंद्र जडेजा के पास इस सीरीज में कपिल देव का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था। वनडे क्रिकेट इतिहास में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में रविंद्र जडेजा तीसरे पायदान पर हैं। चलिए हम आपको बताते हैं वनडे क्रिकेट के इतिहास में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज...

1. कपिल देव:

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव का रिकॉर्ड हमेशा से ही शानदार रहा था। कपिल देव वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक वनडे विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ कपिल देव ने 42 मैचों में कुल 43 विकेट लिए थे। वो भारत की तरफ से विंडीज के खिलाफ सबसे अधिक वनडे विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर काबिज हैं।

2. अनिल कुंबले:

किसी भी देश के खिलाफ विकेट लेने के रिकॉर्ड में अनिल कुंबले का नाम शामिल होना लाजमी हैं। कुंबले ने कई सालों तक टीम इंडिया के लिए मैच जिताऊ खिलाड़ी की भूमिका निभाई थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी कुंबले का रिकॉर्ड बहुत ही शानदार रहा था। अनिल कुंबले सबसे अधिक विकेट के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। कुंबले ने विंडीज के खिलाफ 26 वनडे मैचों में 41 विकेट चटकाए थे।

3. रविंद्र जडेजा:

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस सीरीज के लिए टीम के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को उपकप्तान बनाया गया था। जडेजा के पास कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने का बड़ा अवसर था। लेकिन चोट के चलते वो पहले दोनों मुकाबलों में नहीं खेल पाए। रविंद्र जडेजा विंडीज टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में तीसरे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज हैं। जडेजा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 29 मैचों में 41 विकेट लिए हैं। अगर जडेजा इस सीरीज के तीनों मुकाबलों में खेलते तो कपिल देव के इस बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते थे।

4. मोहम्मद शमी:

वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्तमान गेंदबाजों में जडेजा के बाद शमी का नाम आता है। मोहम्मद शमी ने अपने करियर में वीडीएस के खिलाफ बेहद शानदार गेंदबाज़ी करते हुए कई विकेट चटकाए हैं। शमी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ महज 18 वनडे मुकाबलों में 37 विकेट हासिल किए हैं। मोहम्मद शमी को वेस्टइंडीज के खिलाफ इस वनडे सीरीज में आराम दिया गया था।

5. हरभजन सिंह:

अपनी फिरकी से बड़े-बड़े धुरंधरों को चित करने वाले हरभजन सिंह इस मामले में पांचवें स्थान पर हैं। भज्जी का वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन रिकॉर्ड रहा। हरभजन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 वनडे में 34.27 की गेंदबाजी औसत और 4.26 की इकोनॉमी रेट से 33 विकेट लिए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक विकेट के मामले में हरभजन सिंह पांचवें पायदान पर हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story