×

IND vs WI ODI Series: वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप करने में इन तीन खिलाड़ियों ने निभाई अहम भूमिका

IND vs WI ODI Series: भारत ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों के वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। भारत के इस जीत में तीन खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 28 July 2022 2:26 PM GMT
IND vs WI ODI Series: वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप करने में इन तीन खिलाड़ियों ने निभाई अहम भूमिका
X

Shubman Gill, Shikhar Dhawan, Shreyas Iyer (Image credit: Twitter)

IND vs WI ODI Series: भारत ने तीन मैचों के वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। यह पहली बार है जब भारत ने वेस्टइंडीज को उसी के जमीन पर क्लीन किया है। इससे पहले इसी साल फरवरी में वेस्टइंडीज की टीम भारत आई थी, तब रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने पहली बार वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया था। बुधवार को खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच को भारत ने 119 रनों से अपने नाम कर लिया। इस मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने नाबाद 98 रनों की पारी खेली। भारत को सीरीज जीत दिलाने में तीन खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई। आइए नजर डालते हैं इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर।

1. श्रेयस अय्यर (161 रन)

भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) इस सीरीज में अच्छी फॉर्म में दिखे। उन्होंने तीन मैचों को इस सीरीज में दो अर्द्धशतक लगाए। उन्होंने तीन मैचों में 53.66 कि औसत से कुल 161 रन बनाएं। अय्यर ने पहले मैच में 54 रनों की पारी खेलकर सीरीज की शुरुआत की थी। वहीं दूसरे मैच में उन्होंने 63 रन बनाए थे। जबकि आखिरी मैच में अय्यर ने 129 के स्ट्राइक रेट से 44 रन बनाए।

2. शिखर धवन (168 रन)

शिखर धवन को इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। उन्होंने कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों ही काम बहुत अच्छे से निभाया। धवन ने बल्लेबाजी करते हुए तीन मैचों की इस सीरीज में 168 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक भी लगाया। धवन ने सीरीज के पहले ही मैच में शानदार अंदाज में 97 रन बनाए थे। वहीं सीरीज के आखिरी मैच में भी उन्होंने 58 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। धवन पिछले कुछ समय से ख़राब फॉर्म से जूझ रहे थे ऐसे में इस सीरीज के प्रदर्शन से उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा।

3. शुभम गिल (205 रन)

शुभम गिल इस सीरीज के नायक रहे। शुभम ने भी तीन मैचों की इस सीरीज में 2 अर्धशतक लगाएं। उन्होंने पूरे सीरीज में 102 के स्ट्राइक रेट से 205 एक बनाएं। उन्होंने आखिरी मैच में नाबाद 98 रनों की पारी खेली। वह इस मैच में शतक भी बना सकते है लेकिन जब वह 98 के स्कोर पर थे तब बारिश आ गई और फिर डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर भारत की पारी वही समाप्त कर दी गई। अगर बारिश नहीं आती तो शुभम अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगा सकते थे।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story