×

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-3 भारतीय गेंदबाज

IND vs WI ODI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज शुक्रवार से शुरू हो रही है। इस सीरीज में ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 21 July 2022 2:50 PM GMT
IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-3 भारतीय गेंदबाज
X

Top 3 Indian bowlers with most wickets in ODIs against West Indies. Kapil Dev (Left), Ravindra Jadeja (Middle), Anil Kumble (Right) (Image Credit: Social Media)

IND vs WI ODI Series: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को खेला जाना है। दोनों ही टीमों के बीच अच्छी भिड़ंत देखने को मिलने की उम्मीद है। भारत की टीम इस दौरे पर शिखर धवन की कप्तानी में वनडे सीरीज खेलेगी। टीम से कई अनुभवी खिलाड़ियों को आराम देकर युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि युवा खिलाड़ी इस मौके का कैसे फायदा उठाते है। टीम में कुछ ऐसे गेंदबाज भी है जिनको इस सीरीज के दौरान डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। वहीं दूसरी ओर रविंद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी भी हैं, जो इस सीरीज में गेंदबाजी से एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

इस वनडे सीरीज में तीन विकेट लेने के साथ ही जडेजा वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक वनडे विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन आएंगे। आइए जानते है, अभी यह रिकॉर्ड किसके नाम है।

टॉप-3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे विकेट लिए हैं

1. कपिल देव (43 विकेट)

कपिल देव भारत के सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक हैं। उन्हीं की कप्तानी में भारत ने 1983 में अपना पहला विश्व कप जीता था। भारत की ओर से वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकट लेने वाले गेंदबाजों में कपिल देव का नाम सबसे ऊपर आता हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 42 वनडे मैचों में 28.88 की औसत से 43 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 54 रन देकर 4 विकेट रहा।

2. रविंद्र जडेजा (41 विकेट)

रविंद्र जडेजा मौजूदा वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम का हिस्सा हैं। वह इस सीरीज में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने के बेहद करीब हैं। जडेजा बस तीन विकेट चटकाते ही वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

जडेजा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक 29 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 29.87 की औसत से 41 विकेट चटकाए हैं। तीन विकेट लेते ही जडेजा कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे।

3. अनिल कुंबले (41 विकेट)

इस सूची में अनिल कुंबले का नाम होना आम बात हैं। कुंबले भारतीय क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक विकट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में कुंबले जडेजा के साथ बराबरी पर खड़े हैं।

कुंबले ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 26 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 23.73 की बेहतरीन औसत के साथ 41 विकेट अपने नाम किए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी फिगर भी वेस्टइंडीज के ही खिलाफ है। उन्होंने 27 नवम्बर 1993 को कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारत की टीम: शिखर धवन (कप्तान), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़. शुभमन गिल, दीपक हुडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story