IND VS WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारत ने रचा इतिहास, टीम इंडिया ने लगाया जीत का सैकड़ा

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने कोलकाता के इडेन गार्डन में वेस्टइंडीज को पहले टी20 मैच में 6 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu Rao
Published on: 17 Feb 2022 10:23 AM GMT
IND VS WI
X

टीम इंडिया के खिलाड़ियों की तस्वीर 

IND VS WI: भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेल रही है। बुधवार को टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज टीम का पहले टी20 मैचों में 6 विकेटों से हराकर नया इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने वेस्टइंडी को पहले टी20 मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इसके साथ ही भारत ने ओवरऑल (वनडे टी20 और टेस्ट मैच) मिलाकर 100 इंटरनेशनल मैच वेस्टइंडीज से जीत चुका है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने कोलकाता के इडेन गार्डन में वेस्टइंडीज को पहले टी20 मैच में 6 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

भारत ने अबतक वेस्टइंडीज के साथ अबतक 98 टेस्ट मैच, 138 वनडे इंटरनेशनल मैच, 18 टी20 मैच, कुल मिलाकर 252 मैच खेले हैं। जिसमें भारतीय टीम को 22 टेस्ट मैच,67 वनडे और 11 टी20 मुकाबले जीते हैं। यानी भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज से करीब 100 मैच जीत लिए हैं। वहीं भारत को वेस्टइंडीज से 252 मैचों में 99 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 46 मैच ड्रा रहे और 2 टाई पर खत्म हुए हैं।

टीम इंडिया के खिलाड़ियों की तस्वीर

बता दें वेस्टइंडीज के साथ सबसे अधिक मुकाबले इंग्लैंड टीम ने खेले हैं। इंग्लैंड टीम ने वेस्टइंडीज के साथ 286 मैचों में (टेस्ट, वनडे और टी20 मैच खेले हैं।) वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक मैचों में जीत दर्ज करने के मामले में ऑस्ट्रेलिया आगे है। ऑस्ट्रेलिया ने तीनो फॉर्मेट में 141 मैचों में वेस्टइंडीज को हराया है।

वहीं भारतीय टीम ने सबसे अधिक मुकाबले श्रीलंका के खिलाफ जीते हैं। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 127 मैच जीते हैं। वहीं दूसरी टीम वेस्टइंडीज है, जिसे टीम इंडिया ने 100 या उससे अधिक बार हराया है।

जबकि वहीं भारत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिालफ तीन फॉर्मेटों में मिलाकर 96-96 मैच जीत हैं। वहीं अपनी प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान को 70 बार हराया है।

वाडरेकर की कप्तानी में भारत को मिली पहली जीत

भारत को वेस्टइंडीज से पहली जीत साल 1972 में अजित वाडेकर की कप्तानी हासिल हुई। भारत ने यह जीत वेस्टइंडीज को उसी के घर में हराकर हासिला की थी। भारत को 24 टेस्ट के बाद वेस्टइंडीज पर पहली जीत मिली थी। जिसके बाद टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ 50वीं जीत हासिल की।

वहीं, एक दिन पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारत ने कोलकाता में हुए टी20 मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत की सेंचुरी पूरी की। इसके साथ ही रोहित की कप्तानी में भारत ने लगातार 10 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले भी जीते हैं.

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story