×

IND vs ZIM: भारत ने तीसरे रोमांचक मुकाबले में जिम्बाब्वे को 13 रन से हराया, तीन मैच की सीरीज को किया क्लीन स्वीप

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेलें जा रहे तीसरे और तीन मैच की सीरीज के आख़िरी मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को 13 रन से हराकर के सीरीज में क्लीन स्वीप 3-0 से करते हुए अपने नाम कर लिया है।

Prashant Dixit
Published on: 22 Aug 2022 3:54 PM GMT (Updated on: 22 Aug 2022 4:16 PM GMT)
IND vs ZIM 3rd ODI Match
X

IND vs ZIM 3rd ODI Match (image social media)

IND vs ZIM 3rd ODI: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेलें जा रहे तीसरे और सीरीज के आख़िरी मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को 13 रन से हराकर के सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया है। जिम्बाब्वे के पाकिस्तान में जानें खिलाड़ी सिकंदर रजा ने 95 गेंद में 115 रन बनाए और मैच को आखिरी ओवर तक रोमांचक बनाए रखा। आवेश खान और शार्दुल ठाकुर ने आखिरी के ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत की मैच में वापसी करवाते हुए मैच को भारत को जितवा दिया।

शुभमन गिल ने लगाया वनडे शतक

जिम्बाब्वे के विरुद्ध गिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए, वनडे का पहला शतक निकला। उन्होंने अपनी शतकीय पारी के दौरान 82 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने 12 चौके लगाए। गिल ने इस पारी में 97 गेंदों पर 130 रन बनाए। जिसमें उनके बल्ले से 15 चौके और एक शानदार छक्का भी निकला। इस पारी के साथ शुभमन गिल ने सिर्फ 9 पारियों में 500 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। भारत की तरफ से शुभमन गिल वनडे क्रिकेट में शतक लगाने वाले तीसरे सबसे युवा बल्लेबाज़ बन गए। उनसे पहले युवराज सिंह और विराट कोहली यह कारनामा कर चुके हैं।

काम न आया सिकंदर रजा का शतक

शानदार फॉर्म में चल रहे सिकंदर रजा भले ही शुरुआती दो वनडे में कमाल नहीं कर पाए पर आज अलग इरादे से उतरे थे। पांचवें नंबर पर जब वह आए तो टीम की हालत खस्ता थी, लेकिन पहले संभलकर बल्लेबाजी की और फिर खुलकर शॉट्स खेलें। जिस से उन्होंने 95 गेंद में 115 रन की शतकीय पारी खेली। जिसमें उन्होंने नौ चौके और 3 शानदार छक्के लगाए। यह उनका पिछले 6 मैच में तीसरा इंटरनेशनल शतक था। पर टीम को जीत नहीं दिला पाए और अंत में शार्दुल ठाकुर का शिकार बनें। यह पहला मौका बना जब सिकंदर रजा के बल्ले से शतक निकला और जिम्बाब्वे मैच हार गई है।

ब्रेड इवेंस की शानदार गेंदबाजी

इस मैच में जहां एक तरफ शुभमन गिल जिम्बाब्वे के गेंदबाज़ों की जमकर कुटाई कर रहे थे। तो वहीं दूसरी तरफ ब्रेड इवेंस विकेट निकाल रहे थे। इस मैच में बड़ी पारी खेलने वाले शुभमन गिल का विकेट भी अंत में ब्रेड इवेंस के ही खाते में गया। इसके अलावा उन्होंने शिखर धवन, केएल राहुल, दीपक हुड्डा और शार्दुल ठाकुर का विकेट भी चटकाए। इवेंस ने अपने स्पैल के 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट लिए। यह उनके करियर का पहला फाइव विकेट हॉल है। उन्होंने इस मैच में अपनी शॉर्ट गेंदों पर भारतीय बल्लेबाज़ों को बहुत परेशान किया।

भारतीय बॉलर्स की जमकर पिटाई

इस श्रृंखला में भारतीय गेंदबाजों का बोलबाला रहा। भारत के गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे पर किसी तरह की दया नहीं की। मेजबान टीम पहले मैच में 189, दूसरे मैच में 161 रन पर ऑलआउट हो गई। मगर तीसरे मैच में हालात विपरीत रहे। दीपक चाहर ने 10 ओवर में 75 रन लुटाए। आवेश खान ने 9.3 ओवर में 65 तो शार्दुल ठाकुर के 9 ओवर में 55 रन खर्च कर दिए। तीनों पेसर्स की जमकर धुनाई हुई। मैदान के हर कोने में चौके-छक्के भी पड़े।

बिना मैच खेले ही लौटेंगे यह खिलाड़ी

भारत शुरुआती दोनों मैच जीतकर पहले ही श्रृंखला में अजेय बढ़त बना ली थी। इस मैच में उम्मीद थीं, कि उन खिलाड़ियों को मौका मिलेगा, जिन्हें अब तक नहीं खिलाया गया, लेकिन सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड, मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी और शाहबाज अहमद अपनी बारी का इंतजार ही करते रहे, त्रिपाठी और शाहबाज तो अब तक इंटरनेशनल डेब्यू भी नहीं कर पाए हैं। जबकि त्रिपाठी पिछली तीन सीरीज से टीम का हिस्सा है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story