×

IND vs ZIM Head to Head: टीम इंडिया और जिम्बाव्बे टी-20 विश्वकप में पहली बार होंगी आमने-सामने, जानिए हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

IND vs ZIM Head to Head: टी-20 विश्वकप 2022 के सुपर 12 चरण का 6 नवंबर यानी रविवार को समापन हो जाएगा। टी-20 विश्वकप 2022 के सुपर 12 का अंतिम मुकाबला भारत और ज़िम्बाव्बे के बीच खेला जाएगा। इस मैच पर भारतीय फैंस से ज्यादा पाकिस्तानी फैंस की नज़र टिकी होगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 5 Nov 2022 4:08 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2022 4:09 AM GMT)
IND vs ZIM Head to Head
X

IND vs ZIM Head to Head

IND vs ZIM Head to Head: टी-20 विश्वकप 2022 के सुपर 12 चरण का 6 नवंबर यानी रविवार को समापन हो जाएगा। टी-20 विश्वकप 2022 के सुपर 12 का अंतिम मुकाबला भारत और ज़िम्बाव्बे के बीच खेला जाएगा। इस मैच पर भारतीय फैंस से ज्यादा पाकिस्तानी फैंस की नज़र टिकी होगी। लेकिन क्रिकेट एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह मुकाबला एकतरफा टीम इंडिया अपने नाम कर लेगी। टी-20 विश्वकप के इतिहास का यह पहला मौका होगा जब टीम इंडिया और जिम्बाब्वे की टीमें आमने-सामने होंगी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच टी-20 विश्वकप में कोई मुकाबला नहीं खेला गया है। जिम्बाब्वे की टीम ने इस विश्वकप में पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को हराकर बड़ा उलटफेर किया था। जिसकी बदौलत पाक टीम अंतिम चार की रेस से बाहर होने की दहलीज पर खड़ी है। वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया ग्रुप-2 में टॉप पर बरकरार है।

टीम इंडिया और जिम्बाब्वे का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड...

टी-20 विश्वकप के इस मुकाबले से पहले दोनों टीमों के बीच कुल सात मैच खेले गए हैं। इसमें भारतीय टीम ने पांच में जीत दर्ज की, जबकि दो मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा हैं। ये सभी मुकाबले हरारे क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए थे। दोनों टीमों के बीच आखिरी बार मुकाबला छह साल पहले जून 2016 में हरारे के मैदान पर खेला गया था। उस मैच में टीम इंडिया ने तीन रन से जीत दर्ज की थी। टीम इंडिया का अगर यह मुकाबला बारिश के कारण रद्द भी हो जाता है। लेकिन अगर इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा तो अंतिम चार में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा।

पाकिस्तान की सेमीफाइनल की उम्मीद बरकरार:

इस जीत के साथ पाक टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार रही। अगर अगले मैच में अफ्रीका की टीम नीदरलैंड के खिलाफ उलटफेर का शिकार हो जाती है तो ऐसे में पाकिस्तान की टीम सेमीफ़ाइनल में प्रवेश कर जायेगी। अगर अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच मुकाबला बारिश से रद हो जाता है और पाकिस्तान अपना अंतिम मुकाबला जीत लेती है तो उस स्थिति में भी पाक टीम अंतिम चार में जगह बनाने में कामयाब हो जाएगी। टीम इंडिया 6 नवंबर को सुपर 12 में अपने आखिरी मुकाबले के लिए जिम्बाब्वे से भिड़ेगी। यह मुकाबला 6 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। यानी यह मैच वहीं होगा। इस मैदान पर टीम इंडिया ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी।

टी-20 विश्व कप में दोनों टीमें:

टीम इंडिया: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, रिसभ पंत (विकेटकीपर), हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल।

जिम्बाब्वे: वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (कप्तान), रेजिस चकबवा (विकेटकीपर), सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा, रयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, तेंदई चतरा, टोनी मुन्योन्गा, क्लाइव मडांडे, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी, ब्रैड इवांस और वेलिंगटन मसाकाद्जा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story