×

IND vs ZIM ODI: मैदान पर अंपायर ने लगाया धवन की जर्सी पर टेप, जानें असली वजह

IND vs ZIM ODI: आज के तीसरे मैच में पारी की शुरूआत करने भारत की ओर से कप्तान केएल राहुल और शिखर धवन आए। धवन ने इस दौरान तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की जर्सी पहन रखी थी, जो क्रिकेट फैंस के बीच चर्चा का विषय बन गई।

Prashant Dixit
Published on: 22 Aug 2022 1:45 PM GMT
India vs Zimbabwe ODI Match
X

टेप लगी जर्सी पहने शिखर धवन (फोटों सोशल मीडिया)

India vs Zimbabwe ODI Match: भारत और जिम्बाब्वे (IND vs ZIM) के बीच खेले जा रहे तीसरे और आख़िरी वनडे मैच में भारतीय टीम के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया। भारत ने पहले दो मैच जीत के तीन मैच की सीरीज पर कब्जा कर लिया है। आज के तीसरे मैच में पारी की शुरूआत करने भारत की ओर से कप्तान केएल राहुल और शिखर धवन आए। मैच में खास चर्चा शिखर धवन की जर्सी की शुरू हो गई क्योंकि धवन दूसरे की जर्सी के साथ मैदान पर नज़र आए।

खिलाड़ी की जर्सी से जुड़े यह नियम

हर एक खिलाड़ी को उसका अलग जर्सी नंबर दिया जाता है। जर्सी किसी भी खिलाड़ी की मैदान पर आइडेंटिटी होती है, जिससे उन्हें दूर से ही पहचाना जा सके। एक खिलाड़ी किसी दूसरे खिलाड़ी की जर्सी मैदान पर पहन कर उतरता है, तो कन्फ्यूजन सभी के मन में पैदा हो जाता है। इसीलिए जब एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी की जर्सी के साथ मैदान पर उतरता है, तो दूसरे खिलाड़ी के नाम पर टेप लगा दिया जाता है।

शार्दुल की जर्सी में धवन आए नजर

आखिरी मुकाबले में जर्सी की हेरा-फेरी का देखने को मिली। वेस्ट इंडीज दौरे पर भी किट बैग को लेकर भारतीय टीम को परेशानी का सामना करना पड़ा और उस मुकाबले में खिलाड़ी एक दूसरे की जर्सी पहनकर खेलने मैदान पर उतरे थे। यही नजारा एक बार फिर जिम्बाब्वे की सरजमीं पर देखने को मिला, जहां फिर से एक बार हुई गड़बड़ की वजह से शिखर धवन को शार्दुल ठाकुर की जर्सी पहनकर मैदान में उतरना पड़ा।

दूसरे की जर्सी के साथ मैदान पर उतरे

पहले भी कई बार भारतीय खिलाड़ियों को दूसरे प्लेयर की जर्सी पहने हुए देखा जा चुका है। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच खेली गई वनडे सीरीज़ में दीपक हुड्डा ने प्रसिद्ध कृष्णा की जर्सी पहननी थी और फिर टी20 सीरीज़ में आवेश ख़ान की जर्सी अर्शदीप सिंह पहनकर मैदान पर उतरे। ऐसा ही भारत और ज़िम्बाब्वे के खेले जा रहे मैच में भी देखने को मिला। हालांकि अगल मैचों में खिलाड़ियों का दूसरे खिलाड़ी की जर्सी पहन मैदान पर उतरने का कारण रहा है।

अंपायर ने लगाया धवन की जर्सी पर टेप

तीसरे मुकाबले में भारत बनाम जिम्बाब्वे टीम को क्लीन स्वीप के मकसद से मैदान पर उतरी। अंतिम मैच की पारी शुर करने आए शिखर धवन अपनी जर्सी के बदले टीम के तेज गेंदबाद शार्दुल ठाकुर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरे। इस दौरान ही मैदान अंपायर ने एक भी गेंद फेंके जाने से पहले ही धवन की जर्सी पर लिखे शार्दुल के नाम पर टेप चिपका के नाम को छिपा दिया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story