×

जब हेनरी ओलोंगा ने बरपाया था टीम इंडिया पर कहर, 2 दिन तक नहीं सो पाए थे तेंदुलकर, जानिए पूरा किस्सा...

IND vs ZIM ODI: 1998 में कोका-कोला कप के दौरान भारत का मुकाबला जिम्बाब्वे से हुआ था। टीम इंडिया के पास सचिन, गांगुली और द्रविड़ जैसे धुरंधर युवा बल्लेबाज़ टीम में शामिल थे। लेकिन जिम्बाब्वे की टीम में एक युवा गेंदबाज़ जिसका नाम हेनरी ओलोंगा था, उसको शायद क्रिकेट जगत में उतनी पहचान नहीं मिली।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 21 Aug 2022 11:13 AM GMT
IND vs ZIM ODI
X

IND vs ZIM ODI: जिम्बाब्वे की टीम वर्तमान समय में भले ही कमजोर नजर आती हो लेकिन एक समय वो था जब इस टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी शामिल थे। जिम्बाब्वे की टीम ने दुनिया की तमाम बड़ी टीमों को कई बार धूल चटाई है। लेकिन जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड हमेशा शानदार रहा है। 1999 वर्ल्ड कप में भारत और जिम्बाब्वे के मुकाबले को शायद ही कोई क्रिकेट फैंस भुला पाए। भारत के विश्वकप जीतने के सपने को हेनरी ओलोंगा ने तोड़ दिया था। भारत इस मुकाबले में 3 रनों के अंतर से हार गई।

लेकिन यह पहला मौका नहीं था जब हेनरी ओलोंगा की तेज़ स्विंग गेंदबाज़ी के आगे भारतीय खिलाड़ी ढेर हुए थे। इससे पहले 1998 में भी जिम्बाब्वे ने टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया था। इस मैच को लेकर टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि इस मैच ने सचिन के खेलने का नजरिया ही बदल दिया था। वो दो दिन में बहुत कम सो पाए। सिर्फ अपनी गलती को सुधार करने में लगे रहे।

कोका-कोला कप में ओलोंगा बरपाया था कहर:

1998 में कोका-कोला कप के दौरान भारत का मुकाबला जिम्बाब्वे से हुआ था। टीम इंडिया के पास सचिन, गांगुली और द्रविड़ जैसे धुरंधर युवा बल्लेबाज़ टीम में शामिल थे। लेकिन जिम्बाब्वे की टीम में एक युवा गेंदबाज़ जिसका नाम हेनरी ओलोंगा था, उसको शायद क्रिकेट जगत में उतनी पहचान नहीं मिली। लेकिन उस मैच में हेनरी ओलोंगा टीम इंडिया पर कहर बनकर टूट पड़े थे। उन्होंने बाउंसर गेंद पर सचिन तेंदुलकर को आउट करके क्रिकेट जगत में सनसनी मचा दी। उस मैच में ओलोंगा ने चार विकेट लेकर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। हेनरी ओलोंगा ने उस मैच कहा था कि सचिन को आउट करने सपना था जो आज पूरा हो गया।

2 दिन तक नहीं सो पाए थे सचिन तेंदुलकर:

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा ने सोनी सिक्स पर इस घटना का जिक्र करते हुए कहा कि ''सचिन हेनरी ओलोंगा की बाउंसर गेंद पर आउट होने पर काफी निराश हो गए थे। इसके बाद वो अगले मैच तक अच्छी तरह सो भी नहीं पाए थे। उन्होंने अपनी गलती को सुधारते हुए अगले मैच में हेनरी ओलोंगा की धज्जियां उड़ा दी थी। सचिन ने उस अगले मैच में ओलोंगा के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और चौके-छक्का की बरसात कर डाली थी।

इसके बाद भारतीय क्रिकेट फैंस के जेहन में हमेशा के लिए हेनरी ओलोंगा का नाम रट गया। उन मैचों को हेनरी ओलोंगा ने अपने दम पर जिताया था। लेकिन कोका कोला कप के फाइनल मुकाबले में सचिन ने ओलोंगा को अपनी काबिलियत दिखाई। हालांकि सचिन तेंदुलकर भी हमेशा उनकी स्विंग गेंदबाज़ी के मुरीद रहे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story