×

12 साल बाद भी जिम्बाब्वे की टीम भारत के खिलाफ नहीं तोड़ पाई हार का तिलिस्म, सीरीज पर एक नज़र...

IND vs ZIM ODI Series: जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने क्लीन स्वीप किया। केएल राहुल की कप्तानी में भारत का रिकॉर्ड वैसे बेहद खराब रहा है। लेकिन जिम्बाब्वे के खिलाफ इस तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने लाजवाब प्रदर्शन किया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 24 Aug 2022 10:33 AM GMT
IND vs ZIM ODI Series
X

IND vs ZIM ODI Series

IND vs ZIM ODI Series: जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने क्लीन स्वीप किया। केएल राहुल की कप्तानी में भारत का रिकॉर्ड वैसे बेहद खराब रहा है। लेकिन जिम्बाब्वे के खिलाफ इस तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने लाजवाब प्रदर्शन किया। इसके साथ केएल राहुल ने अपनी कप्तानी में एक रिकॉर्ड भी कायम कर दिया। हालांकि उनका बल्ला इस सीरीज में खामोश नज़र आया। लेकिन टीम के अन्य खिलाड़ियों ने अपना दमदार प्रदर्शन दिखाया। जिसमें शुभमन गिल और अक्षर पटेल की जितनी तारीफ़ की जाए वो कम है। शुभमन गिल इस सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ है। उन्होंने अपने करियर का पहला शतक भी जड़ा। इसके अलावा गेंदबाज़ी में अक्षर पटेल ने बेहतरीन स्पिन गेंदबाज़ी से सभी का दिल जीत लिया।

जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 15वीं जीत:

तीन मैचों की इस सीरीज में जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया ने जीत हासिल की। यह भारत की जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 15वीं जीत थी। इसके अलावा भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ लगातार 12 वनडे मैचों में जीत का रिकॉर्ड बनाया था। वहीं टीम इंडिया ने 1986-88 के दौरान कीवी टीम को लगातार 11 मुकाबलों में मात दी थी। इससे पहले टीम इंडिया ने एक बार पहले भी जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 10 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था।

जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड:

टीम इंडिया ने लगातार तीन मैच जीतकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। भारतीय टीम ने इस सीरीज में क्लीन स्वीप करते हुए पाक्सितान के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड पहले पाकिस्तान के नाम था। लेकिन अब भारतीय टीम ने उस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। भारत और पाकिस्तान 54-54 मैच जीतकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है। इसके बाद बांग्लादेश 51 मैच जीतकर इस सूची में दूसरे स्थान पर है।

जिम्बाब्वे के खिलाफ खूब गरजा शुभमन गिल का बल्ला:

जिम्बाब्वे के खिलाफ इस सीरीज में शुभमन गिल ने अपनी काबिलियत दुनिया को दिखाई। उनके बल्ले से जमकर रन बरसे। तीसरे और आखिरी मुकाबले में गिल ने अपने करियर का पहला शतक जड़ा। शुभमन ने इस तीन मैचों की सीरीज में 120 की स्ट्राइक रेट से कुल 245 रन बनाए। जिसमें उनके बल्ले से 130 रनों का सर्वाधिक स्कोर भी निकला। गिल को प्लेयर ऑफ दी सीरीज का खिताब भी दिया गया।

अक्षर पटेल ने चटकाए सर्वाधिक विकेट:

टीम इंडिया ऑलराउंडर अक्षर पटेल का प्रदर्शन लगातार निखर रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीत के बाद इस सीरीज में भी अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाज़ी की। उन्होंने पहले मैच में तीन विकेट चटकाए थे। वहीं दूसरे मैच में एक सफलता से ही संतोष करना पड़ा। तीसरे और आखिरी वनडे में उन्होंने दो विकेट लिए। इस दौरान उनका इकोनॉमी बेहद कम रहा। वो सीरीज में सर्वाधिक (6) विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे।

भारत-जिम्बाब्वे के बीच सीरीज रिकॉर्ड:

कुल सीरीज: 20

भारत जीता: 15

जिम्बाब्वे जीता: 2

ड्रॉ: 3

इंडिया-जिम्बाब्वे के बीच कुल मैच:

कुल मुकाबले: 81

भारत जीता: 66

जिम्बाब्वे जीता: 14

ड्रॉ: 2

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story