×

हरमनप्रीत कौर की संघर्ष भरी पारी के बावजूद हारी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने जीता गोल्ड मेडल

IND W vs AUS W Final: फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम हमेशा दमदार प्रदर्शन के लिए जानी जाती है। ऑस्ट्रेलिया के लिए फाइनल में बेथ मूनी ने सर्वाधिक 61 रनों की पारी खेली। उन्होंने काफी देर तक बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। इसके अलावा कप्तान मेग लेंनिंग ने 36 और गार्डनर ने ताबड़तोड़ 25 रन बनाए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 8 Aug 2022 2:52 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2022 2:53 AM GMT)
IND W vs AUS W Final
X

IND W vs AUS W Final: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला क्रिकेट गोल्ड मेडल जीतने से चूक गई। रविवार को हुए गोल्डन मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 9 रनों से जीतकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। इसके साथ क्रिकेट में भारत को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। भले ही भारतीय महिला टीम गोल्ड मेडल जीतने से चूक गई हो लेकिन उन्होंने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को जबरदस्त टक्कर दी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम 152 रन पर ऑल आउट हो गई।

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी पारी:

भारतीय टीम की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा के विकेट जल्द गिरने से टीम इंडिया काफी दबाब में आ गई। लेकिन इसके बाद टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने जेमिमा रोड्रिगेज के साथ मोर्चा संभाला। हरमनप्रीत और रोड्रिगेज ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों का कचूमर निकाल दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 67 गेंदों पर 96 रनों की साझेदारी निभाई। लेकिन उसके बाद दोनों ने अपने विकेट गंवा दिए। इससे भारतीय टीम पर फिर दबाब आ गया। हरमनप्रीत कौर ने कप्तानी पारी खेलते हुए फाइनल में मैच में सिर्फ 43 गेंदों पर 65 रन बनाए। जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल थे। लेकिन वो भारत को जीत दिलाने से चूक गई। जेमिमा ने इस मैच में 33 रनों की शानदार पारी खेली।

बेथ मूनी ने खेली बड़ी पारी:

फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम हमेशा दमदार प्रदर्शन के लिए जानी जाती है। ऑस्ट्रेलिया के लिए फाइनल में बेथ मूनी ने सर्वाधिक 61 रनों की पारी खेली। उन्होंने काफी देर तक बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। इसके अलावा कप्तान मेग लेंनिंग ने 36 और गार्डनर ने ताबड़तोड़ 25 रन बनाए। भारत की तरफ से रेणुका सिंह ने जबरदस्त गेंदबाज़ी करते हुए 2 विकेट लिए। स्पिनर स्नेह राणा ने भी दो ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज़ को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

गार्डनर ने बिगाड़ा सारा खेल:

टीम इंडिया इस फाइनल मुकाबले को आसानी से जीत सकती थी, लेकिन एश्ले गार्डनर ने भारत की जीत का गणित बिगाड़ दिया। उन्होंने पहले तो बल्लेबाज़ी में अंतिम ओवर्स में तूफानी बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के स्कोर को 160 के पार पहुंचा दिया। उसके बाद गेंदबाज़ी में तीन महत्वपूर्ण विकेट लेकर ऑस्ट्रलिया को जीत दिला दी। गार्डनर ने अपने तीन ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लिए, जिसमें शेफाली वर्मा, कप्तान हरमनप्रीत कौर और पूजा वस्त्रकार का विकेट शामिल रहा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story