×

IND W vs SA W: भारत ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को रौंद कर बनाई बढ़त, स्मृति मंधाना का शतक, आशा का गेंदबाजी में कहर

IND W vs SA W: मैच की शुरुआत में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 Jun 2024 3:35 AM GMT
Smriti Mandhana,  Asha Shobhana
X

Smriti Mandhana, Asha Shobhana   (photo: social media)

IND W vs SA W: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे सीरीज में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानदार आगाज किया है। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच के दौरान टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका की टीम को 143 रनों से रौंद डाला। इस जीत के साथ भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत की बड़ी जीत में ओपनर स्मृति मंधाना की बड़ी भूमिका रही जिन्होंने शतकीय पारी खेल कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

भारत के आठ विकेट पर 265 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम 37.4 ओवर में 122 रनों पर ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका को इतने कम स्कोर पर ऑलआउट करने में आशा शोभना की गेंदबाजी का बड़ा योगदान रहा जिन्होंने अपने पहले मैच में 8.4 ओवर में 21 रन देकर दक्षिण अफ्रीका की चार खिलाड़ियों को आउट किया। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने दो विकेट हासिल किए जबकि पूजा वस्त्रकार, राधा यादव और रेणुका सिंह ने एक-एक विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को बड़ी हार झेलने पर मजबूर कर दिया।

शुरुआत में दबाव में थी भारत की टीम

मैच की शुरुआत में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। वैसे हरमनप्रीत का यह फैसला गलत साबित होता हुआ दिखा क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने 100 रन के भीतर आधी भारतीय टीम को आउट करके पवेलियन की राह दिखा दी।

सिर्फ 99 के स्कोर पर भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर, शेफाली वर्मा, हेमलता,जेमिमा रोड्रिगेज और ऋचा घोष के आउट हो जाने के कारण भारतीय टीम पूरी तरह दबाव में दिख रही थी।


मंधाना ने शतक जोड़कर बदला मैच का रुख

टीम इंडिया की शानदार ओपनर स्मृति मंधाना पर दक्षिण अफ्रीकी टीम की गेंदबाज ज्यादा दबाव नहीं बना सकीं। एक छोर पर टीम इंडिया की महत्वपूर्ण बल्लेबाज धड़ाधड़ आउट हो रही थीं तो दूसरे छोर पर स्मृति मंधाना दक्षिण अफ्रीका गेंदबाजों पर काफी निर्मम नजर आईं। टीम इंडिया की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना जमकर गेंदबाजों की खबर लेती नजर आई।

पहले उन्होंने 61 बॉल पर 6 चौके जमाते हुए अपनी फिफ्टी पूरी की। अर्धशतक जड़ने के बाद भी स्मृति मंधाना का बल्ला खामोश नहीं हुआ और उन्होंने 116 गेंद खेलते हुए 10 चौके और एक छक्के की मदद से शतक जड़ते हुए टीम इंडिया को मजबूती स्थिति में पहुंचाया। स्मृति मंधाना ने इस मैच में अपने करियर का छठा शतक लगाया।

127 बॉल पर 117 रन की पारी खेलने के बाद स्मृति आउट हुईं, लेकिन आउट होने तक वे टीम इंडिया को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा चुकी थीं। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने 37 और पूजा वस्त्रकार ने 31 रनों की पारी खेली। इस तरह भारत की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाने में कामयाब हो गई।


आशा शोभना ने चार विकेट हासिल किए

266 रनों का टारगेट लेकर मैदान में उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम शुरुआत से ही दबाव में नजर आई और 37.4 ओवर में 122 रनों पर ढेर हो गई। भारत की ओर से पहला मैच खेल रही आशा शोभना ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम की कमर तोड़ दी।

उन्होंने सिर्फ 8.4 ओवर में 21 रन खर्च करते हुए दक्षिण अफ्रीका की चार खिलाड़ियों को आउट किया। उनके इस शानदार प्रदर्शन के कारण मैच पूरी तरह एकतरफा दिखा और दक्षिण अफ्रीका की टीम बड़ी हार झेलने पर मजबूर हो गई। भारत की ओर से अनुभवी दीप्ति शर्मा ने भी दो विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बढ़ा दिया।


मंधाना के नाम दर्ज हुआ कई रिकॉर्ड

शानदार शतक जड़ने के कारण स्मृति मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। मंधना ने मार्च 2022 के बाद अपना पहला शतक जड़ा है। इसके साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में कप्तान हरमनप्रीत कौर को पीछे छोड़ दिया है। स्मृति मंधाना ने अभी तक अपने पांच शतक विदेशी धरती पर लगाए हैं जबकि अपने देश में उन्होंने वनडे में पहला शतक जड़ा है।

मंधाना बेंगलुरु में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। इसके साथ ही मंधाना 7000 रनों का आंकड़ा पार करने वाली छठी महिला क्रिकेटर भी बन गई हैं। हरमनप्रीत कौर ने अभी तक 5 शतक जड़े हैं। टीम इंडिया की पूर्व कप्तान मिताली राज सात शतकों के साथ टॉप पर बनी हुई हैं।

इस तरह भारतीय टीम ने पहला मैच जीत कर तीन एकदिवसीय मैचों की शानदार शुरुआत की है। पहले मैच के साथ ही भारतीय टीम 1-0 से आगे हो गई है। अब भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच दूसरा वनडे 19 जून को बेंगलुरु में ही खेला जाएगा।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story