×

Independence Day: क्रिकेट प्रेमियों के लिए खास है 15 अगस्त, धोनी और रैना ने एक साथ लिया था संन्यास

Independence Day 2021: 15 अगस्त को धोनी और रैना के रिटायरमेंट का एक साल पूरा हो रहा है। दोनों ने बीते साल इसी दिन इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था।

Shreya
Published on: 15 Aug 2021 5:30 AM GMT
Independence Day: क्रिकेट प्रेमियों के लिए खास है 15 अगस्त, धोनी और रैना ने लिया था संन्यास
X

सुरेश रैना, महेंद्र सिहं धोनी के साथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Independence Day 2021: कल पूरा देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। 15 अगस्त का दिन भारतीयों के लिए खास महत्व रखता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह क्रिकेट के लिहाज से भी काफी अहम रखता है, क्योंकि इस दिन भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के दो दिग्गज खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) को अलविदा कह दिया था। जी हां, हम बात कर रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और सुरेश रैना (Suresh Raina) की। दोनों पूर्व भारतीय खिलाड़ियों ने 15 अगस्त 2020 को अपने रिटायरमेंट का एलान किया था और इसी के साथ करोड़ों देशवासियों का दिल भी टूट गया था।

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को जब सभी सेलिब्रिटी की ओर से देशवासियों बधाईयां दी जा रही थी तो उस वक्त माही (Mahi) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपलोड की (Dhoni Retirement Post) और अपने रिटायरमेंट का एलान (Dhoni Retirement) कर दिया। इस वीडियो में उनके करियर के खास लम्हे थे। इस वीडियो को पोस्ट करते हुए माही ने लिखा था- इस सफर के लिए, आपके प्यार और समर्थन के लिए बहुत शुक्रिया। आज 1929 (यानी शाम 7 बजकर 29 मिनट) से मुझे रिटायर समझा जाए।

सेमीफाइनल में हार के बाद नहीं खेला इंटरनेशनल मैच

धोनी की तरफ से किए इस पोस्ट ने उनके फैंस का दिल बुरी तरह तोड़ दिया और कहीं न कहीं स्वतंत्रता दिवस के जश्न के इस मौके पर पूरा देश रोया। बता दें कि इससे पहले धोनी करीब एक साल तक किसी भी इंटरनेशनल मैच में नजर नहीं आए थे। उन्हें आखिरी बार साल 2019 में हुए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में खेलता (Dhoni Last Match In International Cricket) हुआ देखा गया था। जिसमें इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के बाद धोनी की इंटरनेशनल मैचों से दूरी बनाए रखना इन अटकलों को जन्म देने लगा कि वो जल्द ही रिटायरमेंट ले सकते हैं और 15 अगस्त 2020 को ठीक ऐसा ही हुआ।

सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

धोनी के बाद रैना ने लिया रिटायरमेंट

अभी सब जहां धोनी के रिटायरमेंट (Dhoni Ka Retirement) के दुख से ही नहीं उभरे थे कि देश और भारतीय क्रिकेट को एक और बड़ा झटका लगा और वो था सुरेश रैना का रियाटरमेंट (Suresh Raina Retire)। धोनी के रिटायरमेंट के बाद रैना ने भी इंटरनेशनल को गुड बाय करने का फैसला कर लिया। रिटायरमेंट से पहले रैना काफी समय से बाहर थे। उन्होंने 17 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में आखिरी मैच खेला था।

सुरेश रैना का रिटायरमेंट पोस्ट

रैना ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए अपने रिटायरमेंट (Suresh Raina Retirement Post) का एलान करते हुए लिखा था कि महेंद्र सिंह धोनी आपके साथ खेलना काफी प्यारा रहा। पूरे दिल से गर्व के साथ, मैं आपकी इस यात्रा में शामिल होना चाहता हूं। शुक्रिया भारत। जय हिंद।

इस पोस्ट के बाद से ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को बाय बाय कह दिया। साथ ही रैना ऐसा करके Friendship Goals दिया, जो एक मिसाल के तौर पर याद किया जाता है। बता दें कि हाल ही में उन्होंने यह भी एलान किया था कि जब धोनी चेन्नई सुपर किंग्स से अलग हो जाएंगे, उस दिन से वो भी आईपीएल नहीं खेलेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story