×

Ind -Aus Women Test: स्मृति मंधाना ने की कमाल की बल्लेबाजी, डे नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़कर रचा इतिहास

Ind -Aus Women Test : भारत - ऑस्ट्रेलिया डे नाइट टेस्ट मैच में भारत की महिला क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shraddha
Published on: 1 Oct 2021 6:59 AM GMT
स्मृति मंधाना ने की कमाल की बल्लेबाजी
X

स्मृति मंधाना ने की कमाल की बल्लेबाजी (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Ind -Aus Women Test : भारत की महिला क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना (Women Cricketer Smriti Mandhana) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे डे नाइट टेस्ट मैच (Day Night Test Match) में इतिहास रच दिया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह टेस्ट मैच पिंक बॉल (Pink Ball) से खेला जा रहा है। टेस्ट मैच के दूसरे दिन मंधाना ने शतक जड़कर सबका दिल जीत लिया। वे पिंक बॉल से खेले जाने वाले टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गई है।


मंधाना के टेस्ट करियर का यह पहला शतक है। ऑस्ट्रेलिया के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण का मंधाना ने पूरे विश्वास के साथ सामना किया और 170 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। म॔धाना इतने विश्वास के साथ खेल रही थीं कि उन्होंने एलिस पैरी की गेंद पर चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया।

ऐसा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी

इस शतक के साथ मंधाना ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। वे पहली ऐसी भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं जिसने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट शतक जड़ा है। मंधाना ने पूरी सहजता से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना किया और दृढ़ आत्मविश्वास का परिचय दिया। उन्होंने 18 चौकों और एक छक्के की मदद से अपनी सेंचुरी पूरी की। मंधाना की ठोस बल्लेबाजी की बदौलत पिंक बॉल से खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय टीम काफी मजबूत स्थिति में दिख रही है। खबर लिखे जाने तक मंधाना क्रीज पर डटी हुई हैं और उन्होंने 126 रन बना लिए है।

मजबूत स्थिति में पहुंची टीम इंडिया


भारत - ऑस्ट्रेलिया डे नाइट टेस्ट मैच (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


इस टेस्ट मैच के पहले दिन बारिश ने खेल में खलल डाला था। बारिश के कारण खेल प्रभावित होने से पहले दिन सिर्फ 44.1 ओवर का ही खेल हो सका। पहले दिन के खेल के दौरान भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 132 रन बना लिए थे। मंधाना ने पहले दिन ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। उन्होंने 51 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। पहले विकेट पर शेफाली वर्मा ने भी मंधाना का अच्छा सहयोग किया और दोनों ने पहले विकेट के लिए 93 रनों की पार्टनरशिप की थी। शेफाली के आउट होने के बाद क्रीज पर पूनम राउत उतरी हैं और उन्होंने अभी तक 27 रन बना लिए हैं।


मंधाना और राउत के बीच दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है। भारत ने दूसरे दिन अभी तक 65 ओवर में 1 विकेट खोकर 191 रन बना लिए हैं। मंधाना और राउत के अंदाज को देखते हुए माना जा रहा है कि भारत पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब हो सकता है। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने विकेट लेने के लिए खूब प्रयास किए मगर भारतीय महिला खिलाड़ियों ने पूरे आत्मविश्वास का परिचय देते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

Shraddha

Shraddha

Next Story