×

10 साल बाद सिर्फ जीत नहीं मिली, टीम इंडिया की झोली में आए 5 बड़े रिकॉर्ड

इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच नेपियर में खेला गया। जहां भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 157 रन बनाकर 38 ओवर में ही आउट हो गई।

Rishi
Published on: 23 Jan 2019 2:21 PM GMT
10 साल बाद सिर्फ जीत नहीं मिली, टीम इंडिया की झोली में आए 5 बड़े रिकॉर्ड
X

नई दिल्ली : इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच नेपियर में खेला गया। जहां भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 157 रन बनाकर 38 ओवर में ही आउट हो गई। वहीं इंडिया की ओर से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए भारत को आसान जीत दिलाई।

ये भी देखें ::‘83’ : कपिल देव के रोल में दिखेंगे रणवीर सिंह, रिलीज डेट का हुआ खुलासा

बने नए रिकार्ड

इस साल न्यूजीलैंड ने 4 वनडे मैच खेले जिनमें आज उसने सबसे कम स्कोर किया। इससे पहले के तीन मैच में न्यूजीलैंड का स्कोर 371/7, 319/7, 364/4 रहा है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने 157/10 रन बनाए।

बेहतरीन गेंदबाजी

कुलदीप यादव ने मैच में 4 विकेट अपने नाम किए। कुलदीप ने 4/39 बनाए, इससे पहले अनिल कुंबले ने 5/33 और जवागल श्रीनाथ ने 4/23 की शानदार प्रदर्शन अपने नाम किया था।

स्पिनर का शानदार प्रदर्शन: स्पिन गेंदबाद के प्रदर्शन की बात करें तो कुलदीप यादव ने 4/39 का आकड़ा अपने नाम किया। इससे पहले माइकल रिप्पन ने 4/37 का आकड़ा छुआ था।

ये भी देखें :हेलीकाप्टर पर फिर फंसा अमित शाह का पेंच! नहीं मिली लैंडिंग की इज़ाज़त

एक दशक बाद बड़ी जीत

न्यूजीलैंड में इंडिया ने एक दशक के बाद कोई ओडीआई जीता है। इंडिया ने कीवियों को उनकी धरती पर 11 मार्च 2009 को मात दी थी, उस समय इंडिया ने हेमिल्टन में 84 रनों से जीत दर्ज की थी।

1600 ओडीआई खेलने वाला तीसरा देश

इंडिया ने 1932 में क्रिकेट की जर्नी शुरू की। इसके बाद अभीतक 533 टेस्ट, 956 वनडे और 110 टी-20 खेले।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story