×

IND vs NZ: विराट कोहली के शतक के बाद मोहम्मद शमी की रफ्तार के आगे कीवियों ने टेके घुटने, फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

World Cup 2023 Semi Final IND vs NZ: टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम को 70 रनों से करारी शिकायत देकर 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला पूरा कर लिया है

Sachin Hari Legha
Published on: 15 Nov 2023 5:50 PM GMT
World Cup 2023 Semi Final
X

World Cup 2023 Semi Final (photo. Social Media)

World Cup 2023 Semi Final IND vs NZ: मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय टीम ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम को 70 रनों से करारी शिकायत देकर 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला पूरा कर लिया है। जी हां टीम इंडिया (Team India) वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम भी बन चुकी है। अब 19 नवंबर को भारतीय टीम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अपना फाइनल मैच साउथ अफ्रीका या फिर ऑस्ट्रेलिया की टीम में से किसी एक से खेलने वाली है।

विराट कोहली और श्रेयस अय्यर का कहर

आपको बताते चलें कि मैच की शुरुआत भारतीय टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी के फैसले से की। शुरू में दोनों सलामी बल्लेबाजी ने मिलकर शुरुआती 8 ओवर में 71 रन बोर्ड पर जोड़कर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की कमर तोड़ दी। इसके बाद विराट कोहली ने मोर्चा संभाल लिया। लेकिन, इस पारी में विराट कोहली का पूरा-पूरा साथ श्रेयस अय्यर ने दिया। दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय टीम के लिए बड़ी साझेदारी की और अपना-अपना शतक भी पूरा किया।

भारत के बल्लेबाजी क्रम की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा 29 बॉल में 47 रन, शुभमन गिल 66 बॉल में नाबाद 80 रन, विराट कोहली 113 बॉल में 117 रन, श्रेयस अय्यर 70 बॉल में 105 रन, सूर्यकुमार यादव 02 बॉल में मात्र एक रन, तो वहीं केएल राहुल 20 बॉल में नाबाद 39 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भारतीय टीम ने 50 ओवर में 04 विकेट के नुकसान पर 397 रन बोर्ड पर खड़े कर दिए, जो कि न्यूजीलैंड के लिए किसी बड़े पहाड़ से काम नहीं थे।

मोहम्मद शमी का तूफान

398 रनों का पीछा करने उतरे कीवी बल्लेबाजों ने काफ़ी सेहमी हुई शुरुआत की, लेकिन 39 के स्कोर पर ही टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट हो गए। मगर इसके बाद कप्तान केन विलियमसन ने डेरी मिशेल के साथ मिलकर टीम के लिए 181 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर मैच को काफी हद तक रोमांचक बना दिया। लेकिन मोहम्मद शमी ने इस साझेदारी को भी तोड़ दिया।

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के तमाम बल्लेबाजों को दांतो चने चबा दिए। उन्होंने इस पारी में अपने 10 ओवर के स्पैल में मात्र 57 रन देखकर 7 विकेट लिए। उनके इन्हीं 7 विकेट के बदौलत न्यूजीलैंड की टीम 49वें ओवर की पांचवीं गेंद तक 327 रनों पर ऑलआउट होकर रह गई। भारत ने यह मुकाबला 70 रनों से जीता और इसी जीत के साथ भारतीय टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में भी सफल रही।


Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story