×

India Cricket Schedule for 2024: देखिए साल 2024 में कब और कहाँ खेलगी भारत, पुरुष तथा महिला क्रिकेट सीरीज के पूरे शेड्यूल की लिस्ट

India cricket schedule for 2024: नए साल 2024 में भारतीय क्रिकेट को एक और एक्शन से भरपूर वर्ष का इंतजार है, जिसमें पुरुष और महिला दोनों टीमें पिछले कैलेंडर वर्ष से प्राप्त अपनी गति को जारी रखने की उम्मीद कर रही हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 1 Jan 2024 3:07 PM GMT
India Cricket Schedule for 2024
X

India Cricket Schedule for 2024 (photo. Social Media)

India Cricket Schedule for 2024: नए साल 2024 में भारतीय क्रिकेट को एक और एक्शन से भरपूर वर्ष का इंतजार है, जिसमें पुरुष और महिला दोनों टीमें पिछले कैलेंडर वर्ष से प्राप्त अपनी गति को जारी रखने की उम्मीद कर रही हैं। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम लगातार 10 गेम जीतकर वनडे विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने के बाद आठ साल में पहली बार आईसीसी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी, जबकि हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी ने रिकॉर्ड के साथ साल का अंत किया था। घरेलू सरजमीं पर एक-एक टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराकर उन्होंने नोट तोड़ दिया।

2024 में भारत का शेड्यूल जारी

आपको बताते चलें कि घरेलू धरती पर कई दौरों और प्रतियोगिताओं के बीच, पुरुष और महिला दोनों टीमों के पास आने वाले संबंधित टी20 विश्व कप टूर्नामेंट के साथ भारत के आईसीसी ट्रॉफी के लंबे समय से चले आ रहे सूखे को खत्म करने का मौका होगा। आखिरी बार देश ने 2013 में आईसीसी ट्रॉफी जीती थी जब एमएस धोनी ने इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी में टीम का नेतृत्व किया था।

भारतीय पुरुष टीम भी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में एक और अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी क्योंकि जनवरी नियमित टेस्ट खिलाड़ियों के लिए एक व्यस्त महीना होगा। दक्षिण अफ्रीका में चल रही टेस्ट सीरीज को बचाने के अलावा, जहां वे पिछले हफ्ते सेंचुरियन में अपमानजनक पारी की हार के बाद 0-1 से पीछे हैं, भारत को वर्तमान डब्ल्यूटीसी प्रतियोगिता चक्र 2023-25 के हिस्से के रूप में अपना पहला घरेलू दौरा करना होगा, जहां वे पांच मैचों में इंग्लैंड से भिड़ेंगे।

दूसरी ओर, भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपने कैलेंडर वर्ष की शुरुआत घर पर एकदिवसीय श्रृंखला के साथ करेगी, जहां वे तीन मैचों की टी20ई श्रृंखला खेलने से पहले 0-2 से पीछे हैं। इसके बाद फरवरी-मार्च में महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) 2024 होगी। ब्लू में महिलाएं बाद में सितंबर में टी20 विश्व कप के लिए बांग्लादेश जाएंगी और साल का अंत ऑस्ट्रेलिया दौरे और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू दौरे के साथ करेंगी। यहां 2024 में भारतीय क्रिकेट टीम के दौरों और श्रृंखलाओं की पूरी जानकारी पर एक नजर है, जिसमें पुरुष और महिला टीम के लिए मैच की तारीखें और स्थान शामिल हैं।

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का शेड्यूल 2024:

• 3-7 जनवरी, तीसरा टेस्ट बनाम दक्षिण अफ्रीका, केपटाउन में (दोपहर 1:30 बजे IST)

• 11-7 जनवरी, घरेलू मैदान पर 3 मैचों की टी-20 सीरीज बनाम अफगानिस्तान (भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे)

• 19 जनवरी-11 फरवरी, दक्षिण अफ्रीका में ICC U19 विश्व कप

• 25 जनवरी-11 मार्च, घरेलू मैदान पर इंग्लैंड बनाम 5 मैचों की टेस्ट सीरीज़ (9:30 AM IST) - हैदराबाद, विजाग, राजकोट, रांची, धर्मशाला

• मार्च-जून (तारीखों की घोषणा), आईपीएल 2024

• 4-30 जून, वेस्टइंडीज/यूएसए में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप

• जुलाई (तारीखों की घोषणा की जाएगी), 3 वनडे और 3 टी20 मैच बनाम श्रीलंका (बाहर)

• सितंबर (तारीखों की घोषणा की जाएगी), बांग्लादेश बनाम घरेलू मैदान पर 2 टेस्ट और 3 टी20 मैच

• अक्टूबर (तारीखों की घोषणा की जाएगी), घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड बनाम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज

• नवंबर-दिसंबर (तारीखों की घोषणा की जाएगी), 5 मैचों की टेस्ट सीरीज़ बनाम ऑस्ट्रेलिया (दूर)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का शेड्यूल 2024:

• 2 जनवरी, तीसरा वनडे, मुंबई बनाम ऑस्ट्रेलिया

• 5-9 जनवरी, ऑस्ट्रेलिया बनाम घरेलू मैदान पर 3 मैचों की टी20 सीरीज़

• सितंबर (तारीखों की घोषणा), बांग्लादेश में महिला टी20 विश्व कप

• दिसंबर (तारीखों की घोषणा की जाएगी), 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला बनाम ऑस्ट्रेलिया (घरेलू)

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story