×

बेंगलुरू टेस्ट : भारत ने पहली पारी में बनाए 474 रन

Manali Rastogi
Published on: 15 Jun 2018 6:30 AM GMT
बेंगलुरू टेस्ट : भारत ने पहली पारी में बनाए 474 रन
X

बेंगलुरू: शिखर धवन (107) और मुरली विजय (105) की शतकीय पारियों के दम पर भारत ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ जारी एकमात्र टेस्ट मैच में दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी में 474 रनों का स्कोर खड़ा किया है। इस पारी में भारत के लिए उमेश यादव 28 रनों पर नाबाद रहे। टीम का अंतिम विकेट गिरने के साथ ही पहले सत्र के समापन की घोषणा भी कर दी गई।

भारत ने पहले दिन गुरुवार को दिन का खेल समाप्त होने तक छह विकेट के नुकसान पर 347 रन बनाए थे। शुक्रवार को पहले सत्र में टीम ने अपने खाते में 127 रन जोड़े।

यह भी पढ़ें: ‘गब्बर’ के अलावा इन खिलाड़ियों ने लंच से पहले एक सेशन में जड़ा था शतक

पहले दिन नाबाद रहे हार्दिक पांड्या (71) और रविचंद्रन अश्विन (18) ने सातवें विकेट के लिए 35 रन जोड़े और टीम को 369 के स्कोर पर पहुंचाया। इसी स्कोर पर यामिन अहमदजाई ने अश्विन को विकेट के पीछे खड़े अफसर जजाई के हाथों कैच आउट कर भारतीय टीम को दिन का पहला झटका दिया।

हार्दिक ने इसके बाद रवींद्र जडेजा (20) के साथ मिलकर 67 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और भारतीय टीम को 436 के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इस साझेदारी को अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज मोहम्मद नबी ने तोड़ा। जडेजा इसी स्कोर पर नबी की गेंद पर रहमत शाह के हाथों लपके गए।

अफगानिस्तान के गेंदबाज वफादार ने इसके बाद पांड्या को भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया और जजाई के हाथों कैच आउट करा भारतीय टीम का नौंवां विकेट भी गिरा दिया।

यह भी पढ़ें: #INDvsAFG: सैकड़ा जड़ते ही ‘गब्बर’ ने हासिल की नई उपलब्धि, बने पहले भारतीय

इसके बाद उमेश ने ईशांत शर्मा (8) के साथ 10वें विकेट के लिए 34 रन जोड़े और टीम को 474 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर राशिद ने ईशांत को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा।

ईशांत खुद को आउट नहीं मान रहे थे और इस कारण उन्होंने रिव्यू की अपील की। गेंद सीधे उनके पैर पर लगी और ऐसे में उन्हें पगबाधा करार दे दिया गया। इसके साथ ही 474 रनों के स्कोर पर भारतीय टीम के पारी का समापन हो गया।

यह भी पढ़ें: #INDvsAFG: लंच टाइम तक भारत का स्कोर- 158/0, ‘गब्बर’ ने जड़ा सैकड़ा

इस पारी में अफगानिस्तान के लिए अहमदजाई ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं वफादार और राशिद को दो-दो विकेट मिले। मुजीब उर-रहमान और नबी को एक-एक सफलता हासिल हुई।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story