IND vs WI ODI 2022: वेस्टइंडीज को इस सीरीज में हराकर टीम इंडिया छोड़ देगी पाकिस्तान को पीछे, जानिए कैसे..?

IND vs WI ODI 2022: टीम इंडिया इस सीरीज में जीतकर अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लेगी। अगर टीम इंडिया इस सीरीज में वेस्टइंडीज को हरा देती है तो वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की यह लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीत हो जाएगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 July 2022 1:48 PM GMT
IND vs WI 1st ODI
X

IND vs WI 1st ODI (Photo:Google)

IND vs WI 1st ODI: वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का यह दौरा कई मायनों में अहम माना जा रहा है। शुक्रवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया इस सीरीज में जीतकर अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लेगी। अगर टीम इंडिया इस सीरीज में वेस्टइंडीज को हरा देती है तो वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की यह लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीत हो जाएगी। अभी भारतीय टीम लगातार सीरीज जीतने के मामले में पाकिस्तान के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज को भारत ने लगातार 11 बार वनडे सीरीज में हराकर एक रिकॉर्ड कायम कर रखा है।

16 साल से वेस्टइंडीज नहीं जीत पाई वनडे सीरीज:

बता दें भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का प्रदर्शन पिछले 16 साल से बेहद ख़राब रहा है। वेस्टइंडीज को आखिरी बार 2006 में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत मिली थी। उसके बाद से अब तक दोनों टीमों के बीच 11 वनडे सीरीज खेली गई हैं जिसमें वेस्टइंडीज एक में भी जीत दर्ज नहीं कर पाई है। टीम इंडिया और वेस्टइंडीज 2009 से लेकर 2022 तक 11 बार वनडे सीरीज के लिए आमने-सामने हुई हैं। इसमें टीम इंडिया ने हर बार बाजी मारी है। ऐसे में शिखर धवन की अगुवाई में एक बार फिर भारत को सीरीज जीत की पूरी उम्मीद है।

पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का मौका:

टीम इंडिया और पाकिस्तान संयुक्त रूप से किसी टीम के खिलाफ लगातार सीरीज जीतने के मामले में पहले स्थान पर हैं। पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अभी तक लगातार 11 वनडे सीरीज में जीत दर्ज की हैं। लेकिन दोनों टीमों के बीच 2020 के बाद अभी तक कोई वनडे सीरीज नहीं खेली गई हैं। ऐसे में अगर वेस्टइंडीज को भारत इस सीरीज में हरा देता है तो वो किसी टीम के खिलाफ लगातार सीरीज जीतने के मामले में पाकिस्तान को पछाड़ते हुए पहले स्थान पर आ जाएगी।

शिखर धवन दूसरी बार बने टीम इंडिया के कप्तान:

कई सीनियर खिलाड़ियों को इस वनडे सीरीज में आराम दिया गया हैं। वहीं टीम के कप्तान के रूप में शिखर धवन जिम्मेदारी निभा रहे हैं। यह वनडे क्रिकेट में दूसरा मौका हैं जब शिखर धवन को टीम का कप्तान चुना गया है। इससे पहले धवन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तान की भूमिका निभाई थी। अब देखना है कि क्या इस सीरीज में वो टीम को जीत दिला पाते है या नहीं..?

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story