×

जब रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और रविंद्र जडेजा ने कटाई थी देश की नाक, वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान से खाई थी शिकस्त

Under 19 World Cup 2024 IND vs PAK: उस मैच में रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और दिग्गज खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा तथा पीयूष चावला भी भारत की ओर से प्रतिनिधित्व कर रहे थे

Sachin Hari Legha
Published on: 7 Feb 2024 12:25 PM GMT
Under 19 World Cup 2006 IND vs PAK
X

Under 19 World Cup 2006 IND vs PAK (photo. Social Media)

Under 19 World Cup 2024 IND vs PAK: भारत की अंतर्राष्ट्रीय टीम जहां एक तरफ इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। तो वहीं दूसरी ओर भारत से कोसों दूर दक्षिण अफ्रीका की धरती पर भारत की अंडर-19 टीम (Team India U19) वर्ल्ड कप खेल रही है। जी हां अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 (Under 19 World Cup 2024) का आयोजन साउथ अफ्रीका में हुआ है और भारत के जूनियर खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इस टूर्नामेंट में एक बार फिर से फाइनल में जगह बना ली है। अब टीम इंडिया दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से फाइनल खेलेगी।

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान की अंडर-19 टीम और ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 टीमों के बीच मुकाबला होगा। यह मैच 8 फरवरी 2024 को खेला जाएगा, यदि यहां से पाकिस्तान की टीम मैच जीतने में सफल रहती है, तो निश्चित रूप से भारत और पाकिस्तान की अंडर-19 टीमों के बीच एक बार फिर से फाइनल मैच देखने को मिलेगा। इससे पहले दोनों टीमें 2006 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में टकराई थी। आज से 18 साल पहले 2006 के अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान की टीम ने भारत की अंडर-19 टीम को 38 रनों से हराकर खिताबी मुकाबले में जीत दर्ज की थी।

पाकिस्तान से भारत को मिली थी हार

आपको बताते चलें कि भारत के अंतर्राष्ट्रीय पुरुष क्रिकेट टीम अब तक वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से एक भी मुकाबला नहीं हारी है। लेकिन यदि अंडर-19 वर्ल्ड कप की बात करें, तो 2006 के फाइनल मैच में भारत के तत्कालीन युवा खिलाड़ियों ने पूरे देश की नाक कटा दी थी। आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि उस मैच में वर्तमान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, वर्तमान नंबर एक ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और दिग्गज खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा तथा पीयूष चावला भी भारत की ओर से प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

इस फाइनल मैच की बात करें तो यह फाइनल मुकाबला श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में खेला गया था। मैच में पाकिस्तान की अंडर-19 टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। उस समय कोलंबो की पिच गेंदबाजों के लिए काफी शानदार थी। भारतीय टीम के गेंदबाजों ने मैच में कमाल का प्रदर्शन किया और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को 109 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया। इसके बाद भारत की जीत काफी हद तक संभव ही नजर आ रही थी।

मैच में भारत की ओर से पीयूष चावला ने सबसे ज्यादा 04 विकेट लिए, उनके बाद रवींद्र जडेजा ने भी तीन विकेट लिए। हालांकि उस मैच में तेज गेंदबाज महेश, परमार और रोहित शर्मा को 1-1 विकेट भी मिला। अब भारत के सामने उस मैच को जीतने के लिए मात्र 110 रनों का ही टारगेट था। जिसे टीम इंडिया के बल्लेबाज आसानी से पूरा भी कर सकते थे और मुकाबले को जीत भी सकते थे। लेकिन जब टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरू हुई, तब किसी भी भारतीय क्रिकेट फैन को यकीन नहीं हुआ।

जी हां सलामी बल्लेबाज गौरव धीमन और चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले आउट हो गए। उनके बाद रोहित शर्मा ने भी अनवर अली को अपना विकेट दे दिया। फिर उस समय की अंडर-19 टीम के कप्तान रविकांत शुक्ला एक रन बनाकर आउट हो गए और उनके बाद मयंक तेहलान और देवव्रत दास भी बिना खाता खोले पेवेलियन लौट गए। मैच में भारत के टॉप 6 बल्लेबाजों ने मिलकर केवल 05 रन बनाए, जिनमें से चार खिलाड़ी बिना खाता खोले ही आउट हो गए।

यहां से मैच भारत की पकड़ से पूरी तरीके से निकल चुका था। लेकिन इसके बाद रविंद्र जडेजा भी 06 रन पर आउट हो गए, लेकिन पीयूष चावला ने पीनल शाह के साथ मिलकर एक साझेदारी करने की कोशिश की। हालांकि, वह भी भारत की हार को नहीं बचा सके। लेकिन, उन्होंने टीम की ओर से सबसे ज्यादा नाबाद 25 रनों की पारी खेली। मगर अनवर अली की शानदार गेंदबाजी के चलते भारतीय टीम मात्र 71 रनों पर ऑल आउट हो गई।

मैच में पाकिस्तान की ओर से अनवर अली ने 5 विकेट लिए, अख्तर अयूब ने 03 विकेट तथा जमशेद अहमद ने 02 विकेट चटकाए। मुकाबले में अनवर अली को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया। वहीं 2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप में पुजारा को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला। जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 349 रन बनाए। यदि 2024 में भी भारतीय टीम फाइनल में पाकिस्तान की अंडर-19 टीम से भिड़ती है, तो 18 साल पुरानी उस हार का बदला चुकाने का भारतीय खिलाड़ियों के पास एक बेहतर विकल्प रहने वाला है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story