×

WTC Final: केवल इंग्लैंड को हराना नहीं होगा काफी, भारत को फाइनल में पहुँचने के लिए करना होगा यह भी काम

WTC Final: भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से बर्मिंघम शहर के एजबेस्टन स्टेडियम में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जाना है।

Prashant Dixit
Published on: 30 Jun 2022 8:57 AM GMT
World Test Championship Point Table
X

ICC World Test Championship Point Table (image credit internet)

ICC World Test Championship Point Table: भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से बर्मिंघम शहर के एजबेस्टन स्टेडियम में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जाना है। यह मैच 2021 में दोनों देश के बीच खेली गई पांच टेस्ट मैच की सीरीज का अखिरी टेस्ट मैच है, जो कोरोना के कारण तब खेला नही जा सका था। जो अब भारत जब इंग्लैंड दौरे पर 3 वनडे और 3 टी20 मैच की सीरीज खेलने पहुंचा है, तो मैच खेला जाएगा। सीरीज में भारत अच्छी स्थिती 2-1 से आगे है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से यह मैच काफी महत्वपूर्ण है।

अभी तीसरे पायदान पर भारत

भारत आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट टेबल में 77 अंकों और 58.33 प्रतिशत जीत के साथ तीसरे पायदान पर है, अगर वहीं भारत इंग्लैंड को आखिरी टेस्ट में हराकर सीरीज अपने नाम करता है तो भारत को रैंकिंग में इसका फायदा मिलेगा। वहीं इस टेस्ट में जीत के बाद भी भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए और भी मुकाबले जीतने होंगे। जो बंगलादेश और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलने है।

पहले स्थान पर ऐसे पहुंचेगा भारत

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट टेबल में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया और दूसरे पर दक्षिण अफ्रीका की टीमें है, भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी मुकाबला ड्रॉ होता है, तो भी टीम इंडिया सीरीज 2-1 से अपने नाम करेगी, साथ ही 2022 में बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के साथ टीम इंडिया की नंबर एक पर पहुंचेने की संभावना बढ़ जाएंगी।

यही वह मौका होगा जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर 1 बन सकती है। इसी साल भारत को बांग्लादेश के विरुद्ध दो टेस्ट मैच, ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध चार टेस्ट मैच खेलने हैं, और फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को बांग्लादेश से दोनों टेस्ट मैच जीतने होंगे, इसके अलावा अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हरा दे या सीरीज 3-1 से अपने नाम करता है, तो भारत के पास फाइनल में पहुंचने का सबसे अच्छा मौका होगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story