Top

IND Vs NZ: कोहली-धोनी का करिश्मा, न्यूजीलैंड को दी 7 विकेट से मात

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मोहाली में खेले गए तीसरे वनडे में एमएम धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने 286 रन बनाए। जवाब में टारगेट का पीछा करते हुए भारत की तरफ से शानदार बैटिंग करते हुए टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने 134 बॉल पर नाबाद 154 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 16 चौके और 01 छक्का जड़ा। वहीँ वनडे टीम के कप्तान एमएस धोनी ने 80 रन बनाए। विराट और धोनी ने तीसरे विकेट के लिए 151 रन की साझेदारी की। भारत ने 49.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 289 रन बनाए और यह मैच जीत लिया भारत ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।

By

Published on 22 Oct 2016 6:51 PM GMT

IND Vs NZ: कोहली-धोनी का करिश्मा, न्यूजीलैंड को दी 7 विकेट से मात
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

मोहालीः भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मोहाली में खेले गए तीसरे वनडे में एमएम धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने 286 रन बनाए। जवाब में टारगेट का पीछा करते हुए भारत की तरफ से शानदार बैटिंग करते हुए टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने 134 बॉल पर नाबाद 154 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 16 चौके और 01 छक्का जड़ा। वहीँ वनडे टीम के कप्तान एमएस धोनी ने 80 रन बनाए। विराट और धोनी ने तीसरे विकेट के लिए 151 रन की साझेदारी की। भारत ने 49.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 289 रन बनाए और यह मैच जीत लिया भारत ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।

तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

इस मैच में धोनी ने अपने वनडे करियर का 9000 रन भी पूरे किए। उन्होंने इस मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज होने का मुकाम भी हासिल किया। धोनी ने इस मैच में तीन छक्के लगाए और वनडे में अपने छक्कों के ओकड़ें को 196 पहुंचाया। उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। तेंदुलकर ने वनडे में 195 छक्के लगाए हैं। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में दो स्टम्पिंग किया और वह 150 स्टम्पिंग करने वाले दुनिया के इकलौते विकेट कीपर बन गए हैं।

भारत की पारी

- भारत का पहला विकेट अजिंक्य रहाणे (5 रन) के रूप में गिरा।

-अजिंक्य मेट हेनरी की बॉल पर सैंटनर को कैच दे बैठे।

-भारत को दूसरा झटका रोहित शर्मा के रुप में लगा। रोहित ने 13 रन बनाए।

-भारत को तीसरा झटका धोनी के रुप में लगा। धोनी ने 91 गेंदों पर 80 रन बनाए।

-मनीष पांडेय ने भारत को चौका लगाकर जीत दिलायी। वो 28 रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड की पारी

इससे पहले न्यूजीलैंड ने दौरे पर लगातार सातवीं बार टॉस हारा जिसके बाद धौनी ने रात को ओस की संभावना को देखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। गेंद आसानी से बल्ले पर आ रही थी और न्यूजीलैंड ने सीरीज की अपनी सर्वश्रेष्ठ शुरुआत करते हुए 10 ओवर में एक विकेट पर 64 रन बनाए।

आज के मैच से पहले दौरे में आठ पारियों में 171 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (27) ने सकारात्मक शुरुआत की। उन्होंने यादव पर प्वाइंट पर चौका जड़ने के बाद हार्दिक पंड्या पर लांग आन के उपर से छक्का जड़ा। गुप्टिल ने पंडया ने अगले ओवर में भी छक्का और चौका मारा।

फार्म में चल रहे लैथम दूसरे छोर पर संयम के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने यादव की गेंद को पुल करके दर्शकों के बीच पहुंचाया लेकिन इस तेज गेंदबाज ने गुप्टिल को तेजी से अंदर आती गेंद पर पगबाधा कर दिया।

केन विलियमसन (22) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन दिल्ली में पिछले मैच में शतक जड़़ने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान कामचलाउ स्पिनर जाधव की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हो गए जिससे टीम का स्कोर 13 ओवर में दो विकेट पर 80 रन हो गया।

न्यूजीलैंड को अच्छी साझेदारी की जरूरत थी और ऐसे में लैथम और टेलर ने तीसरे विकेट लिए 73 रन जोड़कर पारी को संवारा जिससे लग रहा था कि टीम श्रंखला में पहली बार 300 रन के आंकड़े को छूने में सफल रहेगी। टेलर लय में दिखे और उन्होंने कुछ अच्छे स्लैश और स्वीप शाट खेले। उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल पर स्लाग स्वीप से छक्का भी जड़ा लेकिन दौरे पर अपना पहला अर्धशतक जड़ने से चूक गए। मिश्रा ने शानदार लेग स्पिन पर उन्हें गच्चा देते हुए कप्तान धौनी के हाथों स्टंप कराया।

इसके बाद मिश्रा और जाधव ने न्यूजीलैंड के मध्यक्रम को ध्वस्त किया। जाधव ने फुलटास पर कोरी एंडरसन (6) को मिड ऑफ पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और फिर लैथम को भी पवेलियन भेजा। मिश्रा ने इस बीच ल्यूक रोंची (1) को भी स्टंप कराया।

बुमराह ने मिशेल सेंटनर (7) को आउट किया जबकि यादव ने टिम साउथी (13) को बोल्ड करके न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 199 रन किया जिसके बाद नीशाम और हेनरी ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

टीम

भारत : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान-विकेटकीपर), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, जयंत यादव, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, धवल कुलकर्णी, उमेश यादव, मनदीप सिंह, केदार जाधव और सुरेश रैना।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), कोरी एंडरसन, ट्रेंट बाउल्ट, डग ब्रेसवेल, एंटन डेविक, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, जिम्मी नीशम, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर और बी.जे. वॉटलिंग (विकेटकीपर)।

Next Story