×

ICC Rankings: विश्व क्रिकेट में भारत का जलवा बरकरार, हर फॉर्मेट में टीम से लेकर खिलाड़ियों तक नंबर वन

India No. 01 ICC Rankings: आईसीसी की रैंकिंग में भारतीय टीम और भारतीय टीम के खिलाड़ी ही हर तरफ पहले नंबर पर अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 6 Dec 2023 1:13 PM GMT
India No. 01 ICC Rankings
X

India No. 01 ICC Rankings (photo. Social Media)

India No. 01 ICC Rankings: वर्ल्ड कप 2023 के बाद भारतीय टीम को लेकर दुनिया भर में तरह-तरह की बातें भी शुरू हो गई। क्योंकि विश्व की सबसे मजबूत टीम ओर विश्व के सबसे जबरदस्त खिलाड़ी मिलकर भी फाइनल मैच जीतने में सफल नहीं हो सके। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी समाप्त हुई पांच मैचों की T20 सीरीज में फतह के बाद एक बार फिर से टीम इंडिया ने मोमेंटम को प्राप्त करने की कोशिश की है। इस बीच आईसीसी की ताजा अपडेट रैंकिंग में तहलका मचा दिया है।

आईसीसी की रैंकिंग में हर तरफ नंबर वन भारत

आपको बताते चलें कि आईसीसी की रैंकिंग में भारतीय टीम और भारतीय टीम के खिलाड़ी ही हर तरफ पहले नंबर पर अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं। सबसे पहले टीम रैंकिंग की बात करें तो T20 फॉर्मेट में 265 रेटिंग पॉइंट के साथ टीम इंडिया पहले नंबर पर मौजूद हैं, लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम 259 रेटिंग पॉइंट के साथ टिकी हुई हैं। इंग्लैंड के बाद इस लिस्ट में 255 रेटिंग पॉइंट के साथ न्यूजीलैंड की टीम तीसरे नंबर की जगह को बचाने में सफल है।

वहीं यदि ऑडीआई रैंकिंग की बात करें तो 121 रेटिंग पॉइंट के साथ भारत पहले नंबर पर हैं, 117 रेटिंग पॉइंट के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरा नंबर पर और तीसरे नंबर पर 110 रेटिंग पॉइंट के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम हैं। टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय टीम 118 रेटिंग पॉइंट के साथ पहले नंबर पर, वहीं ऑस्ट्रेलिया भी 118 रेटिंग पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इंग्लैंड यहां भी 115 रेटिंग पॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

खिलाड़ियों का भी जलवा बरकरार

गौरतलाप है कि टीम के साथ-साथ भारत के खिलाड़ी भी हर तरफ अव्वल हैं। T20 फॉर्मेट में नंबर एक बल्लेबाज के तौर पर सूर्यकुमार यादव अभी भी सफल हैं। वहीं हाल ही में स्पिनर रवि बिश्नोई T20 बॉलिंग रैंकिंग में पहले नंबर पर आ चुके हैं। हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर की सूची में तीसरे नंबर पर कायम हैं। वनडे की बात करें तो इस फॉर्मेट में शुभमन गिल पहले नंबर पर हैं, तीसरे स्थान पर विराट कोहली और चौथे स्थान पर रोहित शर्मा भी मौजूद हैं। गेंदबाजी में तीसरे नंबर पर मोहम्मद सिराज और चौथे नंबर पर जसप्रीत बुमराह भी सफल हैं। टेस्ट फॉर्मेट की बात करें तो यहां भी बॉलिंग में आर अश्विन पहले नंबर पर हैं, तो वहीं ऑलराउंडर में रविंद्र जडेजा पहले स्थान पर सफलतापूर्वक विराजमान हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story