×

India Olympics: टोक्यो ओलंपिक में चमकते सितारों की वतन वापसी, आज दिल्ली में होंगे सम्मानित

India Olympics: जापान में आयोजित किए गए टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने के बाद कई भारतीय एथलीट्स (Indian Athletes) आज (9 अगस्त) अपने वतन लौट रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 9 Aug 2021 1:59 AM GMT (Updated on: 9 Aug 2021 1:59 AM GMT)
Neeraj Chopra Javelin thrower
X

गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा ( फोटो-सोशल मीड़िया)

India Olympics: जापान में आयोजित किए गए टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शानदार प्रदर्शन करने के बाद कई भारतीय एथलीट्स (Indian Athletes) आज (9 अगस्त) अपने वतन लौट रहे हैं। वहीं ओलंपिक में मेडल जीतने वाले एथलीट्स के लिए दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम (Major Dhyan Chand Stadium) में एक सम्मान समारोह का आयोजन रखा गया है। इस आयोजन की सुरक्षा को लेकर स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Sports Authority of India) ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को चिट्ठी लिखी है।

आपको बता दें कि बीजिंग ओलंपिक 2008 (Beijing Olympics 2008) के बाद पहली बार भारत गोल्ड मेडल जीतकर स्वेदश लौट रहा है। जैवनिल थ्रो (Javelin throw) यानी भाला फेंक प्रतियोगिता में सभी को पटखनी देते हुए भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने गोल्ड मेडल पर अपना नाम दर्ज किया है। गोल्ड (Gold Medal) जीतने के बाद वो आज अपने स्वदेश लौट रहे है। नीरज के अलावा कई भारतीय खिलाड़ी भी स्वेदश वापसी कर रहे हैं।

उधर ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के सम्मान में और उन्हें बधाई देने के उपलक्ष्य में आज एक समारोह आयोजित किया गया है। यह आयोजन दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में रखा गया है। खबर है कि मेडल हासिल करने वाले खिलाड़ियों को देखने के लिए स्टेडियम में भारी भीड़ एकत्रित हो सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए एसएआई (SAI) ने दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर अपील की है कि भीड़ को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस स्टेडियम के आस-पास के इलाकों में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए जाए। इस दौरान किसी को भी किसी प्रकार की समस्या न हो, इसलिए ट्रैफिक की भी व्यवस्था दुरस्त रखा जाए।

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Sports Authority of India) के चिट्ठी मिलने के बाद दिल्ली पुलिस का भी बयान सामने आया है। उन्होंने बताया है कि खिलाड़ियों के सम्मान समारोह को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में कड़ी सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए है। इस दौरान एयरपोर्ट से लेकर स्टेडियम तक कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था रहेगी। वही एयरपोर्ट तथा अन्य जगहों से आने वाले खिलाड़ियों की सुरक्षा को भी ध्यान में रखते हुए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।

ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी

आपको बता दें कि ओलंपिक में भारत ने सात मेडल हासिल किए है, जिसमें एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए है। देश को पहला मेडल वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) के मुकाबले में मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) के द्वारा सिल्वर मेडल (Silver Medal) हासिल हुआ, वहीं ओलंपिक में भारत के आखिरी मुकाबले जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीतकर पूरे देश की शान बढ़ा दी। 7 अगस्त को ही रेसलर रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) ने सिल्वर जीतकर देश का नाम रोशन किया।

इन खिलाड़ियों के अलावा स्टार शटलर पीवी सिंधु (P.V. Sindhu), मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) और पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने अपने खेल में शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। वही 41 साल बाद भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ने अपना दमखम दिखाते हुए ब्रॉन्ज मेडल हासिल करने में सफल रही। मेडल जीतने वाले इन सभी खिलाड़ियों को आज दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में सम्मानित किया जाएगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story