×

कीवी टीम के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले जान लीजिए न्यूजीलैंड में कैसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन...?

India tour of NZ Records: टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार को भुलाकर अब अपने नए मिशन की तैयारी में लगी है। शुक्रवार यानी 18 नवंबर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलने उतरेगी। तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को वेलिंग्टन के मैदान पर खेला जाएगा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 17 Nov 2022 3:16 AM GMT
India tour of NZ Records
X

India tour of NZ Records

India tour of NZ Records: टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार को भुलाकर अब अपने नए मिशन की तैयारी में लगी है। शुक्रवार यानी 18 नवंबर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलने उतरेगी। तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को वेलिंग्टन के मैदान पर खेला जाएगा। भारत के साथ कीवी टीम का भी टी-20 विश्वकप का सफर सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया था। अब अपनी सरजमीं पर न्यूज़ीलैंड के सामने टीम इंडिया युवा खिलाड़ियों के साथ बड़ी चुनौती पेश कर सकती है। चलिए जानते हैं न्यूज़ीलैंड में टीम इंडिया का अब तक टी-20 में कैसा प्रदर्शन रहा है।

टीम इंडिया का रहा पलड़ा भारी:

न्यूज़ीलैड की धरती पर टीम इंडिया का प्रदर्शन मेजबान टीम से शानदार रहा है। न्यूजीलैंड में भारत ने अब तक 10 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। जिसमें से 6 में टीम इंडिया को जीत मिली है जबकि 4 मैचों में कीवी टीम ने जीत दर्ज की। ऐसे में टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 60 फीसदी रहा है। जबकि कीवी टीम का सिर्फ 40 फीसदी रहा। भारतीय टीम ने साल 2008 में पहली बार कीवी टीम के खिलाफ उनकी सरजमीं पर टी-20 सीरीज खेली थी। इसमें कीवी टीम ने 2-0 से जीत दर्ज की। उसके बाद एक बार फिर हुई सीरीज में न्यूज़ीलैंड ने 2-1 से टी-20 सीरीज अपने नाम की। लेकिन इसके बाद हुई पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया अद्भुत प्रदर्शन करते हुए 5-0 से न्यूज़ीलैंड का सफाया कर दिया था।

एक सीरीज में दो बार टाई हुए थे मैच:

2019-20 में खेली गई पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भारत ने अद्भुत प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया था। इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली थी। किसी भी टी-20 सीरीज में दो बार टाई मैच पहली बार देखने को मिले थे। इन दोनों मैचों में भी टीम इंडिया ने सुपर ओवर में जीत दर्ज कर सीरीज 5-0 से अपने नाम की थी। उस सीरीज में सर्वाधिक रन केएल राहुल ने बनाए थे। राहुल के बल्ले 224 रन निकले थे। उस समय टीम की कमान विराट कोहली के पास थी। दोनों टीमों के बीच ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 20 टी-20 मैच हुए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 11 जीते हैं, जबकि कीवी टीम ने नौ मुकाबलों में बाजी मारी है।

India vs New Zealand T20 Squad:

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, लोकी फर्ग्यूसन, टॉम लाथम (विकेटकीपर), टिम साउदी, डेरिल मिशेल,ग्लेन फिलिप्स, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ईश सोढ़ी, मिशेल सेंटनर और ब्लेयर टिकनर।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story