×

Team India: साउथ अफ्रीका को हराने के बाद टीम इंडिया की WTC फाइनल 2025 में एंट्री, पॉइंट्स टेबल के सभी समीकरण बदले

IND vs SA Team India: भारतीय टीम ने केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 07 विकेट से जीत हासिल की और 12 महत्वपूर्ण अंक हासिल किए और WTC 2023-25 स्टैंडिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया

Sachin Hari Legha
Published on: 4 Jan 2024 5:58 PM GMT
IND vs SA Team India
X

IND vs SA Team India (photo. Social Media)

IND vs SA Team India: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला दोनों टीमों के बीच जीत के साथ समाप्त हुई। भारतीय टीम (Team India) ने केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 07 विकेट से जीत हासिल की और 12 महत्वपूर्ण अंक हासिल किए और आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 स्टैंडिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया। इस सीरीज के अपने शुरुआती मैच में जीत के बाद, दक्षिण अफ्रीका WTC25 स्टैंडिंग में शीर्ष पर था। हार का मतलब है कि उनकी जीत का प्रतिशत गिरकर 50% हो गया, जो न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के समान है।

बदल गया WTC का पूरा समीकरण!

आपको बताते चलें कि प्रोटियाज़ श्रृंखला में 1-0 की अजेय बढ़त के साथ, भारत को अपने एकमात्र अवसर में वापसी करने की ज़रूरत थी। मेहमान टीम के लिए दूसरे टेस्ट का पहला दिन रोमांचक रहा और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 55 रन पर ढेर कर दिया। हालांकि, अपनी पारी की अच्छी शुरुआत करने के बाद, भारत की बल्लेबाजी लाइन-अप एक अजीब तरीके से ढह गई और 153/4 से 153 रन पर आउट हो गई।

लड़खड़ाने के बावजूद, भारत की गेंदबाज़ी वहीं से शुरू हुई जहां उन्होंने पहली पारी में छोड़ी थी। इस बार यह जसप्रित बुमरा का शो था जिसने दूसरी पारी में सुर्खियां बटोरीं क्योंकि उन्होंने पांच विकेट लिए जिससे मेहमान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 176 रन पर रोक दिया। यदि एडेन मार्कराम का सनसनीखेज शतक नहीं होता, तो मेजबान टीम गंभीर स्थिति में होती।

भारत के बल्लेबाजों ने सकारात्मक शुरुआत की और मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में अपनी दूसरी जीत हासिल करने के लिए 12 ओवर के भीतर 79 रन के लक्ष्य का पीछा किया। हालाँकि, उन्होंने इस प्रक्रिया में तीन बल्लेबाजों को खो दिया। फेंकी गई गेंदों की संख्या के मामले में यह सबसे कम समय में पूरा किया गया टेस्ट था, जिसने 92 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। टेस्ट को परिणाम तक पूरा करने में केवल 642 गेंदें लगीं, जिसने 1932 में ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट में 656 गेंदों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

गौरतलब है कि WTC25 चक्र में अभी भी शुरुआती दिन हैं क्योंकि भारत इंग्लैंड के खिलाफ अपनी आगामी घरेलू टेस्ट श्रृंखला में अधिक अंक हासिल करने की कोशिश करेगा जहां वे 25 जनवरी से शुरू होने वाले पांच मैचों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारत 'फ़ाइनल फ्रंटियर' पर विजय नहीं पा सका, लेकिन 13 साल बाद देश में ड्रॉ सीरीज़ के साथ जीत हासिल की और आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 तालिका में भी शीर्ष पर पहुंच गया।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story