×

Olympics 2036: भारत 2036 के ओलंपिक खेलों के लिए लगाएगा बोली, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का बड़ा दावा

Olympics 2036: अनुराग ठाकुर का कहना है कि इस बैठक के दौरान भारत की ओर से 2036 के ओलंपिक खेलों के लिए मजबूत दावेदारी पेश की जाएगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 28 Dec 2022 9:15 AM GMT
Anurag Thakur
X

Anurag Thakur  (photo: social media )

Olympics 2036: केंद्र सरकार 2036 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए कोशिश करने में जुट गई है। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि 2036 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए भारत की ओर से बोली लगाई जाएगी। अगले साल मुंबई में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की बैठक होने वाली है और अनुराग ठाकुर का कहना है कि इस बैठक के दौरान भारत की ओर से 2036 के ओलंपिक खेलों के लिए मजबूत दावेदारी पेश की जाएगी।

खेल मंत्री ने कहा कि मुंबई सत्र के दौरान आईओसी सदस्यों के सामने भारत की ओर से मेजबानी के संबंध में मजबूत रोडमैप पेश किया जाएगा। उन्होंने इशारा किया कि अगर भारत को इस मुहिम में कामयाबी मिली तो 2036 के ओलंपिक खेलों के लिए अहमदाबाद को प्रमुख मेजबान शहर बनाया जा सकता है।

भारतीय ओलंपिक संघ के प्रयास का समर्थन

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से 2036 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार संघ की ओर से लगाई जाने वाली बोली का समर्थन करेगी। खेल मंत्री ने कहा कि 2032 तक के ओलंपिक खेलों की मेजबानी पहले ही तय की जा चुकी है और ऐसे में हम 2036 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि हम ओलंपिक खेलों के आयोजन के लिए तैयारी पूर्ण करने में कामयाब होंगे और इसीलिए हम बोली लगाने के लिए तैयार हैं।

खेलों को बढ़ावा देने की कोशिश

उन्होंने कहा कि हम आयोजन की मेजबानी हासिल करने के प्रति काफी गंभीर हैं और इसीलिए हमने बोली लगाने की दिशा में मजबूत कदम बढ़ाने का फैसला किया है। खेल मंत्री ने कहा कि भारत सरकार की ओर से खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और ओलंपिक की मेजबानी का प्रयास भी इसी कड़ी का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि हम इस बात को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं कि हम सफलतापूर्वक ओलंपिक की मेजबानी कर सकते हैं। ठाकुर ने कहा कि आज हम मैन्युफैक्चरिंग से लेकर और सर्विसेज तक हर क्षेत्र में कामयाबी के झंडे गाड़ रहे हैं तो खेलों के क्षेत्र में हम कैसे पीछे रह सकते हैं।

आयोजन में सफल होने का दावा

खेल मंत्री ने भारत की ओर से पहले आयोजित की गई बड़ी खेल प्रतियोगिताओं का उदाहरण भी दिया। उन्होंने कहा कि हम एशियाई खेलों के साथ ही 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों का सफल आयोजन कर चुके हैं। इसी कारण हमने समर ओलंपिक खेलों की मेजबानी की दिशा में बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि भारत ने जी-20 की बैठक की मेजबानी के लिए इतने बड़े पैमाने पर कदम उठाया है तो निश्चित रूप से भारत सरकार भारतीय ओलंपिक संघ के साथ मिलकर ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन में कामयाब होगी।

उन्होंने कहा कि इसीलिए भारत सरकार की ओर से 2036 के ओलंपिक खेलों के बोली लगाने पर गंभीरता से विचार किया गया है और भारत सरकार इस दिशा में भारतीय ओलंपिक संघ के प्रयासों का समर्थन करेगी।

भारतीय ओलंपिक संघ कर रहा बातचीत

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के पहले भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने भी इस बाबत बयान दिया था। उनका कहना था कि 2036 के समर ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए भारतीय ओलंपिक संघ अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ के साथ बातचीत कर रहा है। उनका यह भी कहना था कि ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के लिए अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम सबसे ज्यादा उपयुक्त होगा।

उनका कहना था कि यदि मौजूदा समय में उद्घाटन समारोह के लिए उपयुक्त स्थल पूछा जाए तो निश्चित रूप से वह मोटेरा स्टेडियम ही होगा। उन्होंने कहा कि 2036 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए हम बोली लगाने की दिशा में लगातार चर्चा करने में जुटे हुए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story