×

टी-20 महिला विश्व कप के लिए टीम इंडिया का एलान, 10 फरवरी से T20 WC 2023 की शुरुआत

Team India T20 WC 2023: क्रिकेट में भारत की टीम का दबदबा देखने को मिलता है। पुरुष टीम के बाद अब महिला क्रिकेट टीम भी क्रिकेट में अपना जलवा बिखेर रही है। टीम इंडिया अब फरवरी 2023 में होने वाले महिला टी-20 वर्ल्ड कप को जीतकर देश का नाम रोशन करना चाहेगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 29 Dec 2022 5:46 AM GMT
Team India T20 WC 2023
X

Team India T20 WC 2023

Team India T20 WC 2023: क्रिकेट में भारत की टीम का दबदबा देखने को मिलता है। पुरुष टीम के बाद अब महिला क्रिकेट टीम भी क्रिकेट में अपना जलवा बिखेर रही है। टीम इंडिया अब फरवरी 2023 में होने वाले महिला टी-20 वर्ल्ड कप को जीतकर देश का नाम रोशन करना चाहेगी। बीसीसीआई ने बुधवार को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला टीम की घोषणा की। बता दें महिला टी-20 विश्वकप का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। इसकी मेजबानी इस बार अफ्रीका को मिली है। इस विश्वकप में टीम इंडिया की कमान हरमनप्रीत कौर को सौंपी गई है।

शिखा पांडे की हुई टीम में वापसी:

इतने बड़े टूर्नामेंट को जीतने के लिए टीम इंडिया की खिलाड़ी अपना पूरा दमखम लगा देंगी। बीसीसीआई द्वारा चयनित 15 सदस्यीय टीम में शिखा पांडे को भी शामिल किया गया है। शिखा ने भारत की ओर से पिछला मैच अक्टूबर 2021 में खेला था। शिखा ने भारत के लिए तीन टेस्ट, 55 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 56 टी20 मुकाबले खेले हैं। उनके नाम 119 इंटरनेशनल विकेट भी हैं। उनके आने से टीम का गेंदबाज़ी आक्रमण काफी मजबूत होगा।

इन तीन बल्लेबाज़ों पर रहेगा सारा दारोमदार:

बता दें पहले टी-20 विश्वकप के खिताब जीतने की प्रबल दावेदार टीम इंडिया को माना जा रहा है। लेकिन इंडिया के सामने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, अफ्रीका और न्यूज़ीलैंड जैसी मजबूत टीमों की चुनौती रहेगी। टीम इंडिया का दारोमदार तीन बल्लेबाज़ों पर होगा। इसमें ओपनर स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा का नाम प्रमुख है। इसके अलावा ऋचा घोष और दीप्ती शर्मा से भी टीम को काफी उम्मीद होगी।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया , ऋचा घोष, जेमिमा रोड्रिगेज़, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्या, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़ और शिखा पांडे

विश्वकप से पहले खेलनी है ट्राई सीरीज:

बता दें टीम इंडिया को इस विश्वकप से पहले अफ़्रीकी सरजमीं पर एक ट्राई सीरीज भी खेलनी है। इसमें भारत के अलावा साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज़ की टीम शामिल हैं। BCCI ने टी-20 विश्वकप के बाद अब ट्राई सीरीज के के लिए भी अपनी टीम की घोषणा की है।

ट्राई सीरीज के लिए टीम इंडिया:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, यास्तिका भाटिया, जेमिमा रोड्रिगेज़, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, अंजलि सरवनी, सुषमा वर्मा, अमनजोत कौर, पूजा वस्त्राकर, एस. मेघना, स्नेह राणा और शिखा पांडे

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story