×

ND vs ZIM 2022: अगस्त में जिम्बाब्वे का दौरा का करेगी भारतीय टीम, जानिए पूरा शेड्यूल

भारतीय टीम अगले महीने 15 अगस्त को जिम्बाब्वे दौरे पर जाएगीं। दोनों ही टीमों के बीच 3 वनडे मैच की सीरीज खेली जाएगीं। यह सीरीज आईसीसी वनडे सुपर लीग के तहत खेला जाना हैं।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 9 July 2022 8:19 AM GMT (Updated on: 9 July 2022 8:21 AM GMT)
ND vs ZIM 2022: अगस्त में जिम्बाब्वे का दौरा का करेगी भारतीय टीम, जानिए पूरा शेड्यूल
X

India tour to Zimbabwe (image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

IND vs ZIM 2022: भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे के बाद अगले महीने अगस्त में जिम्बाब्वे का दौरा करेगी। इस दौरे पर टीम 18, 20 और 22 अगस्त को तीन वनडे मैच खेलेगी। यह सीरीज आईसीसी वनडे सुपर लीग (ICC ODI Super League) के तहत खेले जाएंगे, यानी कि इस सीरीज के पॉइंट्स अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने मददगार साबित होंगे। भारतीय टीम विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है लेकिन जिम्बाब्वे को अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

एक के बाद एक कई सीरीज खेलेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम अभी इंग्लैंड दौरे पर है जहां टी20 सीरीज के बाद टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेगी। इसके बाद टीम वेस्टइंडीज दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज और 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी, दिलचस्प बात यह है कि इस दौरे पर टी20 सीरीज के आखिरी दो मुकाबले अमेरिका में खेले जाएंगे। यह दोनों सीरीज आईसीसी वनडे सुपर लीग का हिस्सा नहीं हैं। जिम्बाब्वे दौरे के बाद टीम एशिया कप के लिए श्रीलंका जाएगी। जहां 28 अगस्त को भारतीय टीम पाकिस्तान से भिड़ेगी।

रिपोर्ट्स की माने तो भारतीय टीम 15 अगस्त को हरारे पहुंच जाएगी और सभी मैच इसी क्रिकेट मैदान पर खेले जाएंगे। जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी ने शुक्रवार को कहा, "हम भारत की मेजबानी करके बहुत खुश हैं और हम एक प्रतिस्पर्धी और यादगार सीरीज की उम्मीद करते हैं।"

6 साल बाद जिम्बाब्वे दौरा

भारतीय टीम 6 साल बाद जिम्बाब्वे दौरे पर जा रही है। आखिरी बार भारत ने एमएस धोनी की कप्तानी में साल 2016 में जिम्बाब्वे का दौरा किया था। उस सीरीज में तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले गए थे। भारत ने वनडे में जिम्बाब्वे को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। वही टी20 सीरीज में टीम को 2-1 से जीत मिली थी। पिछले दौरे पर वनडे सीरीज में केएल राहुल ने सर्वाधिक 196 रन बनाए थे। राहुल ने तीन मैचों के सीरीज में एक शतक और एक शतक अर्द्धशतक लगाया था। वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने 8.55 की औसत से सर्वाधिक 9 विकेट लिए थे।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story