×

Team India: वर्ल्ड कप 2023 में अब तक भारत के टॉप 5 गेंदबाजों ने लिए 67 विकेट, लिस्ट में चार मैच खेलने वाले शमी सबसे ऊपर

World Cup 2023 Team India: वर्ल्ड कप 2023 भारत के लिए पहला ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें टीम के पांच प्रमुख गेंदबाजों ने टूर्नामेंट के अब तक खेले 08 मैचों में कुल 67 विकेट लिए हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 6 Nov 2023 7:47 AM GMT
Team India
X

Team India (photo. Social Media)

World Cup 2023 Team India: भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है और लीग मैच के अब तक खेले सभी आठ मुकाबलों में जीत दर्ज कर टीम इंडिया (Team India) 16 अंकों के साथ अंक तालिका के टॉप पर जमी हुई है। भारतीय टीम की इन आठ जीत में सबसे ज्यादा योगदान यदि किसी का रहा है तो वह भारती गेंदबाजों का रहा है, जिसमें स्पिनर व तेज गेंदबाज दोनों ही शामिल हैं।

असल में वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) टीम इंडिया की ओर से पहला ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें भारतीय टीम के पांच प्रमुख गेंदबाजों ने मिलकर टूर्नामेंट के अब तक खेले 08 मैचों में कुल 67 विकेट लिए हैं। जी हां यह आंकड़ा अब तक के सभी वर्ल्ड कप से काफी ज्यादा है, बताया यह भी जा रहा है कि आने वाले मुकाबलों में भी भारतीय गेंदबाजों के लय कुछ इसी प्रकार से जारी रहने वाली है।

पांच गेंदबाजों ने लिए 67 विकेट

आपको बताते चलें कि भारतीय टीम ने टूर्नामेंट का आगाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के मैदान से किया था। उस मैच में आर अश्विन को मौका मिला था, लेकिन उसके बाद किसी भी मैच में आर अश्विन को चांस नहीं मिला। हालांकि शार्दुल ठाकुर को बीच में मौका दिया गया था, मगर वह अपनी प्रतिभा सिद्ध नहीं कर पाए। इसके बाद मोहम्मद शमी को टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया और उन्होंने आते ही कर ढाना शुरू कर दिया।

इसके बाद अन्य चार गेंदबाज ने भी अपनी फॉर्म पकड़ ले। टूर्नामेंट में भारतीय टीम के प्रमुख पांच गेंदबाजों की बात करें तो मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के भी नाम शामिल हैं। इन सब ने मिलकर वर्ल्ड कप 2023 में अब तक कुल 67 विकेट हासिल किए हैं। वहीं मोहम्मद शमी के टीम में आ जाने के बाद से ही भारतीय टीम ने विरोधी टीम को ऑल आउट ही किया है। यह भी अपने आप में एक एतिहासिक रिकॉर्ड है।

सबसे अव्वल हैं शमी

गौरतलब है कि वर्ल्ड कप 2023 में केवल व्यक्तिगत गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं, उन्होंने अब तक खेले 04 मैचों में 16 विकेट लिए हैं। वहीं दूसरी ओर जसप्रीत बुमराह ने 8 मुकाबलों में 15 विकेट लिए हैं, रविंद्र जडेजा ने आठ मैचों में 14 विकेट, कुलदीप यादव ने 08 मैचों में 12 विकेट, आखिर में मोहम्मद सिराज ने अपने 08 मुकाबलों में 10 विकेट हासिल किए हैं। भारतीय बॉलिंग लाइनअप की इस समय देश-विदेश में हर क्रिकेट दिग्गज तारीफ कर रहा है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story