×

ओमिक्रॉन के बावजूद टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा नहीं टला, तीन टेस्ट और तीन वनडे की सीरीज खेलेगा भारत, T20 सीरीज बाद में

India Tour of South Africa 2021-22: बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया है कि भारतीय टीम तीन टेस्ट और एकदिवसीय मैच खेलेगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 4 Dec 2021 6:40 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2021 7:44 AM GMT)
coronavirus south africa
X

कोरोना वायरस-IND vs SA (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

India Tour of South Africa 2021-22: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (omicron variant south africa) के जबर्दस्त संक्रमण के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा (India Tour of South Africa 2021-2022) नहीं टला है। दक्षिण अफ्रीका के प्रस्तावित इस दौरे में टीम इंडिया तीन टेस्ट ( Ind vs SA Test) मैच और तीन वनडे (ind vs sa odi) की सीरीज खेलेगी। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले चार टी 20 मैचों (ind vs sa t20) को आगे के लिए टाल दिया गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने इस बात की पुष्टि की है कि टीम इंडिया टेस्ट और वनडे सीरीज खेलने साउथ अफ्रीका जाएगी। इस बाबत क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) को जानकारी दे दी गई है की भारतीय टीम टेस्ट मैच और वनडे सीरीज खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका जरूर जाएगी।

दौरे पर मंडरा रहे थे संकट के बादल

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के जबर्दस्त संक्रमण के कारण टीम इंडिया ( Team India) के प्रस्तावित दौरे पर संकट के बादल मंडरा रहे थे। कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की आशंका जताई गई थी कि इस नए वैरिएंट के व्यापक प्रसार के कारण भारतीय टीम का प्रस्तावित दौरा रद्द किया जा सकता है। दक्षिण अफ्रीका में ही सबसे पहले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खुलासा हुआ था और अब इस वैरिएंट का संक्रमण दुनिया के करीब 30 देशों में फैल चुका है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस वैरिएंट के व्यापक संक्रमण (omicron virus) पर चिंता जताई है। पूरी अफ्रीका में यह महामारी तेजी से फैल रही है और पिछले एक सप्ताह के दौरान संक्रमण सौ फीसदी से ज्यादा बढ़ा है। टीम इंडिया को अपने दौरे के दौरान गौतेंग प्रांत में भी दो टेस्ट मैच खेलने हैं जहां इस वैरिएंट का संक्रमण सबसे ज्यादा है। नीदरलैंड की टीम ने हाल में सेंचुरियन में पहला एकदिवसीय मैच खेलने के बाद अपने दौरे को रद्द कर दिया था। इसी कारण भारतीय टीम के दौरे को लेकर भी आशंका जताई जा रही थी मगर अब बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी।

टी20 मैचों की की तारीख बाद में घोषित होगी

बीसीसीआई के अधिकारी अरुण धूमल का कहना है कि टीम इंडिया अब तीन टेस्ट मैच और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड को इस बाबत आधिकारिक जानकारी दी जा चुकी है।

धूमल ने कहा कि इस दौरे में दोनों टीमों के बीच टी 20 मैच भी खेले जाने थे मगर अब इन मैचों को टाल दिया गया है। इन मैचों की तारीखों की घोषणा बीसीसीआई और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड की ओर से बाद में की जाएगी।

काफी अहम मानी जा रही है सीरीज

पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 17 दिसंबर से प्रस्तावित टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीकी दौरे में चार टेस्ट मैच, तीन वनडे और टी-20 मैचों की सीरीज खेली जानी थी मगर अब टी 20 सीरीज को आगे के लिए टाल दिया गया है। दोनों टीमों के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। इस सीरीज की महत्ता को इसी बात से समझा जा सकता है कि टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही मौजूदा सीरीज में आराम दिया गया है ताकि वे दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पूर्व पूरी तरह फिट महसूस कर सकें।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच नहीं खेला था मगर अब वे मुंबई टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। भारतीय टीम के कई और प्रमुख खिलाड़ियों रोहित शर्मा,केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में आराम दिया गया है। वैसे माना जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका का प्रस्तावित दौरा एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। ऐसी स्थिति में दोनों टीमों के बीच पहला मैच 26 दिसंबर को खेला जा सकता है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story