×

India Tour of South Africa 2021: टीम इंडिया में बढ़ा विवाद, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में हिस्सा नहीं लेंगे विराट कोहली

India Tour of South Africa 2021: 2017 से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 14 Dec 2021 7:02 AM GMT
India Tour of South Africa 2021: टीम इंडिया में बढ़ा विवाद, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में हिस्सा नहीं लेंगे विराट कोहली
X

India Tour of South Africa 2021: दक्षिण अफ्रीका के दौरे (India Tour of South Africa 2021) से पहले टीम इंडिया (Team India) में विवाद बढ़ता नजर आ रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज (IND vs SA ODI Series) में रोहित शर्मा को कप्तान (Rohit sharma captain) बनाए जाने के फैसले से विराट कोहली नाराज बताए जा रहे हैं। 2017 से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज (virat kohli odi south africa) से अपना नाम वापस ले लिया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल में वनडे सीरीज के लिए रोहित शर्मा (Rohit sharma) को कप्तान नियुक्त करने का एलान किया था। बीसीसीआई ने अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को हटाकर रोहित को टेस्ट टीम का उपकप्तान भी बना दिया है। हालांकि हाथ में चोट लग जाने के कारण रोहित शर्मा (rohit sharma injury) अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

बर्थडे बहाना, असली कारण नाराजगी

जानकारों के मुताबिक विराट कोहली ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि वे वनडे सीरीज में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। उन्होंने अपनी बेटी वामिका (virat kohli daughter vamika news) के बर्थडे को इसका कारण बताया है। उनका कहना है कि वे इस मौके पर अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं। विराट कोहली के इस कदम के पीछे उनकी नाराजगी को बड़ा कारण माना जा रहा है।

टी20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा के समय विराट ने वनडे और टेस्ट मैचों में कप्तानी जारी रखने की बात कही थी। हालांकि बीसीसीआई (BCCI) ने बड़ा कदम उठाते हुए वनडे सीरीज के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा (rohit sharma captaincy) को सौंप दी है। बीसीसीआई की ओर से विराट कोहली को वनडे की कप्तानी छोड़ने की घोषणा के लिए 48 घंटे का समय दिया गया था मगर उन्होंने कप्तानी छोड़ने के संबंध में कोई एलान नहीं किया।

इसके बाद बीसीसीआई ने रोहित को कप्तान के रूप में नियुक्त करने की घोषणा कर दी। जानकारों के मुताबिक विराट वनडे मैचों में आगे भी कप्तानी करने के इच्छुक थे। रोहित को कप्तान बनाए जाने के बाद उनके वनडे सीरीज से हटने के कयास लगाए जा रहे थे।

विवाद पर गांगुली ने दिया था स्पष्टीकरण

इस कदम को लेकर विवाद बढ़ने के बाद बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने स्पष्टीकरण भी दिया था। उनका कहना था कि विराट कोहली से टी20 की कप्तानी न छोड़ने की बात कही गई थी मगर वे इसके लिए तैयार नहीं हुए। इसके बाद चयनकर्ताओं ने बोर्ड के साथ मिलकर बड़ा फैसला लिया और टी20 और वनडे मैचों की कमान रोहित शर्मा के हाथों में सौंप दी।

गांगुली के मुताबिक सीमित ओवर के मैचों के लिए अलग-अलग कप्तान रखना उचित नहीं होता। इसलिए रोहित शर्मा को सीमित ओवरों के दोनों फॉर्मेट में कप्तान बनाने का फैसला किया गया। अब विराट कोहली की ओर से वनडे सीरीज से नाम वापस लेने के फैसले को टीम इंडिया के लिए अच्छा संकेत नहीं माना जा रहा है।

रोहित शर्मा ने भी रख दी थी शर्त

वैसे वनडे मैचों में रोहित को कप्तान बनाए जाने के पीछे रोहित की एक शर्त को भी बड़ा कारण माना जा रहा है। खेल की खबरों से जुड़ी एक वेबसाइट के मुताबिक बीसीसीआई की इस घोषणा के पीछे रोहित शर्मा की ओर से रखी गई एक शर्त की भी बड़ी भूमिका थी। रोहित शर्मा ने बीसीसीआई के सामने शर्त रखी थी कि वे टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी तभी संभालेंगे जब उन्हें वनडे मैचों में भी टीम की कप्तानी सौंपी जाएगी।

इस बात के कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे कि टेस्ट मैच में कप्तानी विराट कोहली के ही हाथों में रहेगी जबकि वनडे और टी-20 सीरीज में कप्तानी रोहित शर्मा (rohit sharma vs virat kohli) को सौंपी जा सकती है। आखिरकार बीसीसीआई ने रोहित शर्मा की शर्त के मद्देनजर बड़ा कदम उठाते हुए उन्हें वनडे मैचों में भी टीम की कमान सौंप दी।

टेस्ट सीरीज से बाहर हुए रोहित शर्मा

इस बीच टेस्ट सीरीज के लिए उपकप्तान बनाए गए रोहित शर्मा अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। रोहित शर्मा को प्रैक्टिस सेशन के दौरान हाथों में चोट लग गई है। रोहित अजिंक्य रहाणे के बाद प्रैक्टिस करने के लिए उतरे थे मगर एक तेज गेंद उनके हाथ पर लग गई जिसके बाद वे दर्द से कराहते हुए दिखे। बाद में चोट की जांच पड़ताल की गई तो चोट को गंभीर पाया गया। इस कारण रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। बीसीसीआई ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है और रोहित शर्मा की जगह प्रियांक पांचाल को टीम में शामिल किया गया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर को होगी। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलेगी। टेस्ट श्रृंखला के बाद 19 जनवरी को तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू होगी।

रोहित के नाम बड़ी कामयाबी

रोहित शर्मा को टी20 (rohit sharma t20) और वनडे मैचों (rohit sharma odis) का धुरंधर खिलाड़ी माना जाता रहा है। वनडे (rohit sharma odi record) और टी-20 में कई रिकॉर्ड (rohit sharma t20 record) उनके नाम दर्ज हैं। इन मैचों में शानदार प्रदर्शन के बल पर उन्होंने कई बार भारत को जीत दिलाई है। इसके अलावा आईपीएल मैचों में भी उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन किया है। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस (rohit sharma captain MI) ने पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। कप्तान के रूप में रोहित का यह शानदार प्रदर्शन भी वनडे मैचों में उन्हें कप्तानी सौंपने के फैसले में मददगार बना।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story